Tik Tok पर बैन से रोजाना 3.5 करोड़ रुपये का नुकसान, 250 नौकरियां खतरे में

  • by Yogesh
  • April 24, 2019

भारत में हाल ही में चीन के मशहूर वीडियो एप टिकटॉक (Tik Tok) पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिसके चलते डेवलपर बीजिंग बाइटडांस कंपनी (Developer Beijing BitDance Company) को हर रोज 5 लाख डॉलर लगभग 3.5 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। जिसके चलते 250 से अधिक नौकरियां खतरे में पड़ गई हैं।

बता दें कि टिकटॉक (Tik Tok) एक अपने उपभोक्ताओं को स्पेशल इफेक्ट्स के साथ शॉर्ट वीडियो क्रिएट और शेयर करने की सुविधा देता है। इतना ही नहीं टिकटॉक (Tik Tok) दुनिया के सबसे लोकप्रिय एप में से एक है। बता दें कि अप्रेल की शुरुआत में एक भारतीय अदालत ने केंद्र सरकार को टिकटॉक के डाउनलोड पर प्रतिबंधित लगाने के आदेश दिए थे। इस एक को लेकर अदालत ने कहा था कि यह एक अश्लीलता को प्रोत्साहित कर रहा है।

READ  संवाद 2018: भारतीय स्टार्टअप्स में निवेश के मामले में दर्ज़ की गई 108% की वृद्धि - NASSCOM

वहीं अदातल के निर्देश के बाद केंद्रीय आईटी मंत्रालय (Central IT Ministry) ने  एपल इंक और गूगल प्ले (Apple Inc.) (Google Play Store) ने पिछले हफ्ते भारतीय एप स्टोर से टिकटॉक (Tik Tok) को हटा दिया।

जिसके बाद शनिवार को बाइटडांस कंपनी (BitDance Company) ने भारत में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर प्रतिबंध हटाने का आग्रह किया था। और गुजारिश की थी कि वह आईटी मंत्रालय (Central IT Ministry)  को निर्देश दें कि वह गूगल (Google) और एपल (Apple) जैसी कंपनियों से कहे कि वे अपने अपने एप स्टोर (App Store) पर एक बार फिर टिकटॉक (Tik Tok)  उपलब्ध कराएं। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम राहत नहीं दी और इस मामले को तमिलनाडु अदालत के पास भेज दिया। जहां आज 24 अप्रैल को उसकी सुनवाई होनी है।

READ  Facebook ने की T-Series जैसी भारतीय म्यूजिक फर्मों के साथ साझेदारी की घोषणा, उपयोगकर्ताओं को देगा नया तोहफ़ा

अगर अदालतें सोशल मीडिया प्लेटफॉ‌र्म पर दिखाई जाने वाली सामग्रियों पर निगरानी बढ़ाती हैं। तो इस क्षेत्र की अन्य कंपनियों की भी मुश्किलें बढ़ सकती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *