Dream11 को मिला निवेश, बना देश का पहला गेमिंग यूनिकॉर्न

  • by Ashutosh Kumar Singh
  • April 9, 2019

भारतीय स्टार्टअप जगत महज़ कुछ ही आयामों तक सिमटा नहीं रह गया है। और आज इसी का एक और उदाहरण सामने आया है। 

दरसल भारत में भले ही बढ़ते स्मार्टफोन के चलन के चलते गेमिंग जगत एक व्यापक स्तर पर बढ़त दर्ज कर रहा है। लेकिन आजतक अक्सर यह सवाल उठाए जाते रहें हैं कि गेमिंग जगत से जुड़ा कोई भी स्टार्टअप देश में वह मुकाम हासिल नहीं कर सकता है, जो आज के दौर में स्टार्टअप की सफ़लता का एक मानक बन चुका है। जी हाँ! हम बात कर रहें हैं ‘स्टार्टअप यूनिकॉर्न’ बनाने की।

स्टार्टअप यूनिकॉर्न अर्थात् 1 बिलियन डॉलर से अधिक के मूल्यांकन वाले स्टार्टअप। लेकिन अब इन सवालों पर विराम लगाते हुए, Dream11 नामक लोकप्रिय स्टार्टअप ने आज अपना दूसरा बड़ा निवेश हासिल किया, जिसके बाद इसका मूल्यांकन अनुमानित तौर पर 1-1.5 बिलियन डॉलर का हो गया। 

सही सुना आपने! देश में तेजी से पैर पसारने वाला Dream11 अब देश में गेमिंग जगत से जुड़ा पहला यूनिकॉर्न स्टार्टअप बन गया है

दरसल हर्ष जैन द्वारा संस्थापित मुंबई आधारित स्टार्टअप ड्रीम11 (Dream11) ने अपने दूसरे फंडिंग दौर में करीब 60 मिलियन डॉलर का निवेश हासिल किया है। इस डील के तहत इस स्टार्टअप के मौजूदा निवेशकों Kalaari Capital, Multiples Alternate Asset Management, और Think Investments ने अपनी आंशिक हिस्सेदारी Steadview Capital को बेच दी।

READ  Faasos ने अर्जित किया 30 करोड़ रूपये का निवेश, जल्द मिल सकतें हैं और 700 करोड़ रूपये

हम आपको बता दें कि कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक सात साल पुरानी कंपनी Dream11 ने इस साल के फरवरी में Steadview Capital से निवेश संबंधी वार्ता शुरू की थी।

और अब यह डील पूरी होने के बाद अप्रैल 2018 में अपना पहला बड़ा निवेश हासिल करने वाले इस स्टार्टअप का मूल्यांकन अब दोगुना हो गया है। हम आपको बता दें कि उस समय, Tencent में इस स्टार्टअप में में $100 मिलियनका निवेश किया था, जिसके बाद इसका मूल्यांकन करीब $500 मिलियन का हो गया था।

खैर! अब देखना यह है कि क्या अब आने वाले समय में हमें और भी गेमिंग जगत से जुड़े स्टार्टअप पर भरोसा जताते हुए निवेश दौर देखने को मिलते हैं या नहीं? क्यूंकि कहीं न कहीं PUBG जैसे गेमों पर भारत में लगता प्रतिबन्ध निवेशकों को इस क्षेत्र से दूर ले जाता है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *