‘Ed-Tech’ क्षेत्र के विशेषज्ञों से जाने, इसके तेज़ी से बढ़ने का राज़? | Startup Saturday

  • by Ashutosh Kumar Singh
  • February 19, 2019

Ed-Tech (शिक्षा क्षेत्र) देश ही नहीं दुनिया में काफी तेजी से अपने पैर जमाते नज़र आ रहा है। इस क्षेत्र से जुडें स्टार्टअप नई नई संभवनाओं और तकनीकों के साथ सामने आ रहें हैं, और उन्हें बाज़ार में आसानी से निवेश भी मिल रहा है। 

अकेले पिछले 2 वर्षों में ही शिक्षा क्षेत्र पर केंद्रित 900 से अधिक स्टार्टअप्स ने अपना नाम दर्ज करवाया है। और ये Ed-Tech स्टार्टअप्स $100 बिलियन के भारतीय शिक्षा क्षेत्र में बड़ी मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। ये आँकड़े ही खुद में आने वाले समय पर Ed-Tech के होते तेजी से प्रसार की कहानियाँ बयां करते हैं।  

और हो भी क्यूँ न, दरसल ये स्टार्टअप अपने नए नए तकनीकी समाधानों के जरिये आज छात्रों को इंटरैक्टिव वीडियो, ऑन-डिमांड क्लासरूम, अनुकूलित शिक्षण मॉड्यूल से लेकर दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के टॉप-क्वालिटी स्टडी मटेरियल तक पहुँच देते हैं।

इन्हीं सहूलियतों के चलते आज छात्रों के बीच ऐसी तमाम ऐपों और तकनीकी समाधानों का प्रयोग बढ़ा है। और यह चीज़ें अब तेजी से छात्र वर्ग के बीच अपनी जगह बना रहीं हैं। और इसके साथ ही साथ यह सुविधाएं किफ़ायती क़ीमतों पर छात्रों तक पहुंचाई जा रही हैं। 

लेकिन इनके तेजी से बढ़ते प्रसार से एक बात तो साफ़ हो जाती है कि पारंपरिक शिक्षा प्रणाली में सुधार की तमाम गुंजाईशें हैं। 

लेकिन इसके बाद भी इतना तेजी से अपनी जगह बनाना जरुर ही सहरानीय और विचार करने के लिए मजबूर करने वाला कार्य है। और इसीलिए बड़े आयामों से भरे इस क्षेत्र के बारे में चर्चा के लिए इस बार Headstart Delhi ने अपने Startup Saturday के लिए इस विषय को चुना है। 

इस Startup Saturday इस क्षेत्र से जुड़े तमाम विशेषज्ञ और अनुभवी अपने अपने अनुभव बाँटतें नज़र आयेंगें। साथ ही इस कार्यक्रम में स्टार्टअप्स और उद्यमियों को अपने उत्पाद को प्रदर्शित करने, अपने विचारों को पिच करने का भी अवसर प्रदान किया जा रहा है।

और साथ ही हम आपको बता दें कि Techसंवाद के पाठकों को इस कार्यक्रम के लिए रजिस्टर करते समय HSTECH20 कोड का प्रयोग करने पर 20% का विशेष डिस्काउंट दिया जा रहा है

तो जरुर हिस्सा बनिए Headstart Delhi के इस Startup Saturday का और जानिये Ed-Tech क्षेत्र के कुछ राज़ और कई चौंकाने वाले तथ्य। 

रजिस्ट्रेशन लिंक: यहाँ क्लिक करें

READ  ट्रेवल इंडस्ट्री के 'शौक' से 'उद्यम' बनने तक का सफ़र, जानिए हर पहलु HeadStart के इस 'Startup Saturday' में

स्थान: 91Springboard, झंडेवालान, दिल्ली 110055

दिनांक: 9 मार्च 2019

समय: सुबह 11:00 से दोपहर 2:00 बजे तक

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *