Tencent talk on PUBG ban

भारत में PUBG बैन और प्लेयर्स की गिरफ़्तारियों को लेकर परेशान Tencent करेगा सरकार से बात

  • by Ashutosh Kumar Singh
  • March 17, 2019

पिछले कुछ समय से लोकप्रियता और उपयोगकर्ता आधार में असीम ऊँचाइयों को छूने वाला गेम, प्लेयर्स प्लेयरन्यूजड बैटलग्राउंड (PUBG) के लिए हाल का समय कुछ सही नज़र नहीं नज़र आ रहा है। 

दरसल बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही साथ देश भर के विभिन्न सरकारी प्राधिकरणों कुछ मामलों में इस गेम में बैन / प्रतिबंध लागूकिये गये हैं। और बैन का उल्लंघन करने वाले लोगों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार भी किया जा रहा है।

हाल ही में ही गुजरात के अहमदाबाद और हयातनगर शहर में करीब 10 से अधिक खिलाड़ियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया, जिनमें छात्र भी शामिल हैं। 

कुछ रिपोर्ट के अनुसार इन सभी खिलाड़ियों को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश का पालन ना करने) के तहत गिरफ्तार किया गया था। हालाँकि बाद में इन्हें संबंधित पुलिस स्टेशन में जमानत दे दी गई थी। और दिलचस्प बात यह है कि आरोपियों में से सात कॉलेज के छात्र हैं, जिन्हें हिम्मतनगर शहर में अपने छात्रावास के बाहर PUBG खेलते हुए पकड़ा गया था। 

लेकिन अब इस मुद्दे को लेकर PUBG निर्माता Tencent की भारतीय शाखा ने अब अपने एक अधिकारिक बयान में बचाव करते हुए, यह कहा कि कंपनी सरकारों से बात कर इस बैन को हटाने की कोशिश करेगी। 

इसके साथ ही कंपनी ने कहा,

“PUBG सिर्च्फ़ एक मोबाइल गेम है। यह केवल मनोरंजन के लिए है और एक जिम्मेदार तरीके से इस गेम का आनंद लेना चाहिए। हम भारत में एक स्वस्थ गेम-प्ले प्रणाली की शुरुआत पर काम कर रहें हैं, और हम एक संतुलित और जिम्मेदार गेमिंग को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहें हैं

लेकिन हमें यह जानकर हैरानी हुई कि कुछ शहरों में स्थानीय अधिकारियों ने हमारे खेलने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। लेकिन अब हम इस तरह के प्रतिबंधों के कानूनी आधार को समझने और अपने उद्देश्यों को सरकार के समक्ष रख अधिकारियों के मिलकर इसका हल निकालने को लेकर कार्य करेंगें। और हम PUBG मोबाइल खिलाड़ियों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम इस बैन को हटवाने के उचित समाधान खोजने की पूरी कोशिश करेंगे।”

इस बीच PUBG खिलाडियों के लिए यह अच्छी खबर है कि अब खुद कंपनी इसको लेकर सजग हुई है, और जल्द ही इसका समाधान निकालने का भी आश्वासन दिया गया है

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *