Google के CEO सुंदर पिचाई को मिलेगा ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड

  • by Yogesh
  • June 5, 2019

गूगल (Google) के सीईओ सुंदर पिचाई और नैस्डॉक (Nasdaq) प्रेसिडेंट एडिना फ्रीडमैन को जाने-माने ग्लोबल लीडशिप अवॉर्ड 2019 (Global Leadership Awards 2019) के लिए चुना गया है।

भारतीय मूल सुंदर पिचाई और फ्रीडमैन को टेक्नोलॉजी पर आधारित प्रमुख प्लेटफॉर्म (technology driven platforms) के तौर पर दोनों कंपनियों के योगदान को देखते हुए अगले हफ्ते होने वाले इंडिया आइडिया समिट (India Ideas Summit) में यह अवॉर्ड दिया जाएगा। बता दें कि इस  अवॉर्ड  के लिए बिजनेस एडवोकेसी ग्रुप अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (USIBC) (Washington-based US-India Business Council (USIBC)) ने सुंदर पिचाई और फ्रीडमैन को चुना है।

बता दें कि USIBC, 2007 से हर साल ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड (Global Leadership Awards) दे रही है। यह अवॉर्ड अमेरिका और भारत के उन टॉप एक्ज़ीक्यूटिव्स को दिया जाता है जिनकी कंपनियां दोनों देशों के बीच व्यापारिक विकास को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती हैं। गूगल (Google) के सीईओ सुंदर पिचाई ने 2004 में गूगल (Google) ज्वॉइन किया था, और 2015 से वह कंपनी के सीईओ के पद पर कार्यरत हैं।

READ  भारत सरकार ने Apple और Google को ऐप स्टोर्स पर TikTok को बैन करने के दिए निर्देश

वहीं ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड (Global Leadership Awards) को लेकर यूएसआईबीसी (USIBC) का कहना है कि गूगल (Google) और नैस्डेक (Nasdaq) जैसी अग्रणी कंपनियों की वजह से वस्तुओं एवं सेवाओं का द्विपक्षीय व्यापार पिछले 5 साल में करीब 150 फीसदी बढ़ा है, वहीं यह 2018 में यह 142.1 अरब डॉलर तक पहुंच गया था।

ग्लोबल लीडशिप अवॉर्ड 2019 (Global Leadership Awards 2019) को लेकर गूगल (Google) के सीईओ सुंदर पिचाई ने का कहा कि,

“भारत में रहते हुए मैंने देखा कि लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में तकनीक का बड़ा योगदान है,  मुझे गर्व है कि भारत के विकास के रोमांचक दौर में गूगल (Google) ने योगदान दिया है, सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत और अमेरिका के रिश्ते कभी संकटपूर्ण नहीं रहे।”

वहीं इस अवॉर्ड को लेकर यूएसआईबीसी (USIBC) की प्रेसिडेंट निशा देसाई बिस्वाल का कहना है कि,

“पिचाई के नेतृत्व में गूगल (Google) न सिर्फ भारत के डिजिटल इकोनॉमी सेक्टर (digital economy sector) को मजबूत बना रहा है बल्कि लाखों लोगों के लिए तकनीक की पहुंच आसान बना रहा है।”

यूएसआईबीसी (USIBC) की प्रेसिडेंट निशा देसाई बिस्वाल ने कहा कि नैस्डेक (Nasdaq) की सीईओ एडेना फ्रीडमैन ने भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) समेत 50 से ज्यादा देशों के शेयर बाजारों को सर्वश्रेष्ठ तकनीक उपलब्ध करवाई है, उनके नेतृत्व में नैस्डेक (Nasdaq) की अग्रणी तकनीक से अमेरिका और भारत के शेयर बाजारों को फायदा होगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *