जानिए AMP के साथ मोबाइल पर अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को कैसे करें तेज

  • by Jitendra Bhojwani
  • April 11, 2019

AMP या एएमपी का तात्पर्य एक प्रोटोकॉल से है, जो वेबसाइट के आर्किटेक्चर को इसे मोबाइल डिवाइस पर फ़ास्ट लोडिंग और बेहतर विजिबिलिटी के लिए अनुकूल बनाता है। हालांकि, एएमपी से जुड़े कुछ प्रमुख फैक्टर्स हैं जो उन्हें आपकी साइट के सिर्फ मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन से बहुत अधिक बनाते हैं।

बेहतर लोडिंग स्पीड

Amps न केवल आपको मोबाइल डिवाइस पर लोड होने के लिए साइट के अनुकूल बनाता है, बल्कि इसकी लोडिंग गति को तेज करता है, जिससे वे मोबाइल दर्शकों के लिए अनुकूल बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आपके मोबाइल दर्शकों को फ़ास्ट सोलूशन्स भी प्रदान करता है जो उन्हें एक सरसरी बिगाह में ही आपकी साइट के विषय को समझने में मदद करता है।

बेहतर यूज़र्स एक्सपीरियंस

अपनी बेहतर तकनीक के कारण Amps ट्रेडिशनल वेब पृष्ठों की तुलना में आपके वेब पेज की लोडिंग गति को दोगुना कर देता है। यह भी विलंबता को 1/10 तक कम कर देता है। यूज़र्स एक्सपीरियंस के संदर्भ में इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट तक तेज़ पहुंच, अधिक से अधिक कनेक्टिविटी जो सीटीआर (क्लिक थ्रू रेट) बढ़ा सकते हैं और यह एक बेहतर अवसर है जो वॉक-इन आगंतुकों को रेगुलर दर्शकों में बदल देता है। इसके अलावा, तेज गति भी मोबाइल उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट से ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करती है क्योंकि वे सुनिश्चित हैं कि वे फ़टाफ़ट अपनी मनचाही शॉपिंग कर सकते हैं बिना इंटेररूपशंस के ।

मोबाइल पर बेहतर विजिबिलिटी में मदद कर सकते हैं

Amps वाले पृष्ठ आपको DA या PA से प्रभावित नहीं करते हैं परन्तु यह अन्य क्षेत्रों में अच्छी संख्या में लाभ प्रदान करता है। एएमपी पेज होने से आपका पेज एएमपी हिंडोला में शामिल हो सकता है जो ट्रडिशनल सर्च रिजल्ट्स के ऊपर दिखाई देता है। यह आपकी साइट को खोज परिणामों में एक प्रमुख विजिबिलिटी प्रदान करके और अधिक आगंतुकों को आमंत्रित करके आपकी साइट को लाभान्वित कर सकता है।

स्पीड मैनेजमेंट

READ  'Ed-Tech' क्षेत्र के विशेषज्ञों से जाने, इसके तेज़ी से बढ़ने का राज़? | Startup Saturday

यह कहा जाता है कि इम्प्रैशन इस लास्ट इम्प्रैशन। यही कारण है कि एएमपी आपको बेहतर प्रभाव ओ ई आगंतुकों को छोड़ने में मदद कर सकता है। एएमपी वेबसाइट को दो तरीके से मदद करता है। एमपी साइटों के साथ शुरू करने के लिए बेहतर विजिबिलिटी देने के लिए I AMP हिंडोला प्रदर्शित किया जाता है। दूसरा फैक्टर गति स्थिरता है। फ़ास्ट लोडिंग से फाइव स्टार्स मिलते हैं और आगंतुक को खुश करता है और उसे आपकी साइट के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा, आपकी वेबसाइट के इंटरनल पेजेज को खोलते समय स्पीड निरंतरता उन्हें साइट के विभिन्न आस्पेक्ट्स का पता लगाने के लिए प्रेरित करता है और यह लंबे समय तक रहने में मदद करती है।

दर्शकों से जुड़ाव का एक बेहतर समाधान

एम्प्स आपको अपने आगंतुकों के साथ जुड़ाव बढ़ाने के लिए एक बेहतर मंच प्रदान करते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने ऑनलाइन दर्शकों के साथ संपर्क कर सकते हैं जैसे लिंक, वीडियो, फ़ॉर्म आदि और अगर कोई विज़िटर एक से अधिक इंटरैक्टिव लिंक का उपयोग करता है, तो यह न केवल स्टे पीरियड में जोड़ता है, बल्कि कंवरसीओंस की संभावनाओं को बढ़ा सकता है। आगंतुक को प्रभावित करने के लिए अधिक संभावना है। एम्प्स की असाधारण तेज गति के कारण आगंतुक कई इंटरैक्टिव सुविधाओं का उपयोग करना पसंद करते हैं जो आपकी साइट के प्रभाव को गहरा करते हुए उनके साइट स्टे को बढ़ाते हैं। यह उन्हें आपकी साइट / व्यवसाय को बेहतर ढंग से समझने में भी मदद करता है।

ऑप्टीमाइज़्ड डिस्ट्रीब्यूशन

READ  1.18 करोड़ हैं सब्सक्राइबर्स के साथ ये हैं इस साल के सबसे बड़े YouTube स्टार

AMP द्वारा दिया गया एक प्रीमियम लाभ अनुकूलित डिलीवरी है। आपकी AMP साइटें स्वचालित रूप से Google द्वारा कैश की जाती हैं और जब कोई मोबाइल उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट के किसी भी विशिष्ट पृष्ठ के लिए क्वेरी करता है, तो उन्हें फ़ास्ट लोडिंग AMP संस्करण प्रदान किया जाता है। यह देरी की अवधि को बहुत कम कर देता है और इस तरह आपको अतिरिक्त SEO अंक दिलाता है।

Amps कैसे प्राप्त करें

  • अपने क्रेडेंशियल के साथ अपने wordpress.org इंस्टालेशन में साइन इन करें। और ओ प्लग-इन पर जाएं
  • Add new पर क्लिक करें
  • सर्च बॉक्स पर जाएं और AMP-wp सर्च करें
  • अब इंस्टॉल पर क्लिक करें और प्लग-इन सक्रिय करें चुनें
  • सेटिंग्स पर जाएं और पर्मलिंक्स चुनें
  • इसके बाद save changes बटन पर क्लिक करें
  • आपको पृष्ठों को / amp के साथ बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। पेज URL द्वारा अनुसरण किया गया। फिर Permalinks और फिर save changes पर जाएँ।
  • ऑम्निबस पर जाएं और अपने एएमपी URL को “#development=1” के अंत में रखें। एंटर दबाए।
  • more tools पर जाएं और डेवलपर टूल पर क्लिक करें
  • कंसोल का चयन करें
  • आपको संदेश मिलेगा ‘AMP Validation Successful’

 

सुझाव

हालाँकि एएमपी कार्यक्षमता पर ट्यूटोरियल की विशाल संख्या है, लेकिन चीजें विशेष रूप से गैर तकनीकी लोगों या उनके हाथ में उपलब्ध सीमित समय वाले लोगों के लिए समझने में आसान नहीं हैं। ऐसे लोगों को अपनी साइट को एएमपी के लिए अनुकूलित करने के लिए प्रोफेशनल्स को नियुक्त करना होगा।

Loading...

जितेंद्र एक शांत व्यक्तित्व के फ्रीलान्स लेखक हैं, जो अपना अधिकांश समय पढ़ने और लिखने में बिताते हैं। वह नकारात्मक विचारों और तनाव से छुटकारा पाने के लिए लेखन को एक ध्यान तकनीक के रूप में मानते है। उनके पसंदीदा विषय हैं इतिहास, यात्रा, जीवनशैली और प्रौद्योगिकी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *