भारत के लिए सस्ते ई-व्हीकल लाएगी वाहन निर्माता कंपनी Kia Motors

  • by Yogesh
  • June 24, 2019

दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स (Kia Motors) कॉरपोरेशन भारत के लिए कम लागत वाले इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) बनाने के लिए हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) के साथ मिलकर काम करने पर विचार कर रही है।

कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि Kia मोटर्स (Kia Motors) चाहती है कि सरकार निजी इस्तेमाल वाले इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) को भी FAME II योजना के दायरे में लाए।

वहीं अब कंपनी की भारत में आने वाले दो साल में SUV सेल्टॉस (SUV Seltos) सहित चार नए वाहन पेश करने की योजना है। Kia मोटर्स (Kia Motors) ने कहा कि लो कॉस्ट ई-व्हीकल बिल्कुल अलग प्रॉजेक्ट है।

वहीं Kia मोटर्स कॉरपोरेशन (Kia Motors Corporation) के अध्यक्ष एवं सीईओ हान-वू पार्क ने कहा कि,

‘‘हम अभी भी इस पर काम कर रहे हैं कि कम लागत वाले इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) कैसे बनाए जाएं। मैं भारतीय बाजार के लिए हुंडई (Hyundai) के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) विकसित करने पर विचार कर रहा हूं, कम लागत वाला ई-वाहन अगले दो साल में पेश होने वाले चार वाहनों से अलग होगा।,”

Kia मोटर्स कॉरपोरेशन (Kia Motors Corporation) के अध्यक्ष एवं सीईओ हान-वू पार्क ने कहा कि,

‘‘हम भारत में इलेक्ट्रिक कार पेश करने के लिए तैयार हैं लेकिन यह इंफ्रास्ट्रक्चर (infrastructure) और सरकार की समर्थन वाली नीति पर निर्भर करेगा। जब बाजार उपयुक्त होगा, हम भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर देंगे, मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) की लागत बहुत अधिक है, खासकर भारतीय बाजार में और बिना सरकार के समर्थन के इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) को यहां बेचना बड़ी चुनौती होगी।”

उन्होंने कहा कि,

‘‘पिछले साल FAME II योजना की घोषणा की गई थी। यह मुख्यत: टू-व्हीलर्स (two-wheelers) और थ्री-व्हीलर्स (three-wheelers) को समर्थन देती है। इसमें निजी उपयोग के लिए इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) शामिल नहीं हैं।’’

10000 करोड़ रुपये वाली FAME II योजना के तहत निजी इस्तेमाल वाले इलेक्ट्रिक टू—व्हीलर्स (electric two-wheelers) पर सब्सिडी दी जाती है। थ्री व 4 व्हीलर्स के मामले में इंसेंटिव पब्लिक ट्रांसपोर्ट या कमर्शियल उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल होने वाले व्हीकल्स पर लागू होगा। FAME II स्कीम के जरिए 10 लाख इलेक्ट्रिक टू—व्हीलर, 5 लाख थ्री व्हीलर, 55000 फोर व्हीलर और 7000 बसों को सपोर्ट उपलब्ध कराया जाएगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *