Pioneering Ventures ने कृषि और खाद्य क्षेत्र के लिए लॉन्च किया $ 70 M फंड

  • by Yogesh
  • June 10, 2019

भारतीय कृषि और खाद्य क्षेत्र के लिए समर्पित ज्यूरिच और मुंबई स्थित निवेशक पायनियरिंग वेंचर्स (Pioneering Ventures) ने $ 70 मिलियन का रूरल इंडिया इम्पैक्ट फंड (Rural India Impact) शुरू करने की घोषणा की है।

बता दें कि पायनियरिंग वेंचर्स (Pioneering Ventures) के इस निजी इक्विटी फंड (Private Equity fund) का उद्देश्य ग्रोथ कैपिटल (growth capital) को उन कंपनियों के लिए विशेष रूप से उपलब्ध कराना है जो अब तक इसका समर्थन करती हैं। पायनियरिंग वेंचर्स (Pioneering Ventures) ने पारिवारिक कार्यालयों और अन्य संस्थागत निवेशकों के माध्यम से जुटाई जाने वाली विकास पूंजी वाहन निधि (growth capital vehicle) ने भारत में अपने सह-निवेशकों के साथ 1000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है।

वहीं इस फंड की लॉन्चिंग पर टिप्पणी करते हुए पायनियरिंग वेंचर्स (Pioneering Ventures) के कार्यकारी साथी और संचालन मार्टिन विटवर्थ ने कहा कि,

“ इस फंड को हमारे मौजूदा व्यवसाय को वापस बढ़ाने और तेजी से विकसित करने के लिए एक विजन के साथ सेट किया गया है, जिससे अगले दो वर्षों में उनकी गतिविधियों में निवेश किया जाएगा। वर्तमान में हम कृषि और ग्रामीण समुदाय के बीच स्थायी और सामाजिक प्रभाव पैदा करने के इरादे से कृषि क्षेत्र में पांच पोर्टफोलियो कंपनियों (portfolio companies) का संचालन करते हैं।”

हाल ही में पायनियरिंग वेंचर्स (Pioneering Ventures) ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा कि,

“इसका उद्देश्य एक व्यापक कृषि (comprehensive agri) और खाद्य मंच (food platform) का निर्माण करना है जो एंड-टू-एंड मूल्य श्रृंखला को नियंत्रित करता है। यह फर्म 7000 से अधिक किसानों के साथ मिलकर काम करती है और उन्हें भारत और विदेशों के बाजारों तक पहुंच प्रदान करती है।”

भारत के कृषि क्षेत्र में बड़े पैमाने के अवसर देखकर पायनियरिंग वेंचर्स (Pioneering Ventures) के कार्यकारी साथी और संचालन मार्टिन विटवर्थ ने कहा कि,

“भारत की कृषि और खाद्य क्षेत्र द्वारा दी जाने वाली विकास की संभावनाएँ अभूतपूर्व हैं और एक बड़ी क्रांति के लिए पूरी तरह तैयार हैं। यूरोप या उत्तरी अमेरिका में समतुल्य बाजारों की तुलना में कृषि खाद्य उत्पादों (agri-food products) में से कई दोहरे अंकों में बढ़ते हैं।  यह फंड इन बाजारों के लिए विनियमित और अनुपालन पहुंच के साथ अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को प्रदान करता है।”

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *