अपनी रिमोट टीम से कैसे हासिल करें बेहतर प्रदर्शन?

  • by Jitendra Bhojwani
  • April 15, 2019

विश्व तेजी से एक विशाल ग्लोबल विलेज (वैश्विक गाँव) में बदल रहा है और बेहतर टेक्नोलॉजी के कारण अब यह संभव हो गया है कि एक बिज़नेस के लिए प्रदर्शन में किसी भी कमी या कठिनाई का सामना किए बिना विदेशी टीम को हायर करना संभव है। हां, मैं एक दूरस्थ टीम या रिमोट टीम को काम पर रखने की बात कर रहा हूं। चाहे आपको किसी विशिष्ट परियोजना के लिए एक दूरस्थ टीम की आवश्यकता हो या स्थायी आधार पर इसे जिग़र करना हो, मुख्य मुद्दा यह है कि आपकी दूरस्थ टीम को प्रोडक्टिव और मोटिवेटेड कैसे रखा जाए। आमने-सामने की बैठकों और कार्यालय के माहौल की कमी रिमोट टीम मैनेजमेंट के लिए एक बाधा साबित हो सकती है। हालांकि, उन्हें प्रेरित रखने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कई आधुनिक और अभिनव तरीके हैं। आइए हम उनमें से कुछ का पता लगाएं:

कंडीशंस और विशिष्ट लक्ष्यों का उल्लेख करें

अपनी दूरस्थ टीम को एक उचित स्वतंत्रता की पेशकश करना बिलकुल ठीक है। हालांकि, किसी की भी अति बुरी होती है और स्वतंत्रता जब अनुचित स्वतंत्रता में बदल जाए तो अराजकता और विकार (मैनेजमेंट इश्यूज) पैदा कर सकता है जो आपके व्यावसायिक उद्देश्यों को भी विफल कर सकता है। आइए यथार्थवादी बनें- आप लोगों को स्वतंत्रता का आनंद लेने के लिए भुगतान नहीं करते हैं, आप उन्हें काम करने के लिए भुगतान करते हैं! स्पष्ट नियमों और विनियमों को न रखने से आपकी दूरस्थ टीम बेतरतीब हो सकती है या बिखर सकती है। इसलिए, आपको समय रहते बेहतर डिसिशन लेने की आवश्यकता है।

  • अपने व्यावसायिक उद्देश्यों के आधार पर कुछ मूलभूत नियमों को निर्धारित करना बहुत महत्वपूर्ण है जो सामान्य परिस्थितियों में सभी के लिए न्यूनतम अपवादों के साथ होना चाहिए।
  • अच्छी तरह से परिभाषित कार्यों की मदद से इन नियमों को लागू करें।
  • पहली बार चूक करने वालों के लिए चेतावनी के साथ शुरू करें परन्तु नियमों को बार-बार तोड़ने  वालों के के लिए जुर्माने की गुंजाइश बढ़ाएं।
  • साथ ही नेहतर प्रदर्शन वालों को पुरस्कृत करना न भूलें। यहां आपको कुछ विशिष्ट नियमों और यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करने की आवश्यकता है जो अतिरिक्त पुरस्कार और मान्यता प्राप्त करने के लिए टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। स्पष्ट रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को दिए गए अतिरिक्त पैसो और रिवार्ड्स का उल्लेख करें। उदाहरण के लिए “बोनस” शब्द का उपयोग करने के बजाय आप उल्लेख कर सकते हैं “न्यूनतम से हर एक ज़्यादा बिक्री पर $ 50 अतिरिक्त पाएं (न्यूनतम राशि का उल्लेख करें )!” स्टार परफॉर्मर के रूप में प्रदर्शित होने पर जब आप 10 सेल्स लीड को सफलतापूर्वक बंद कर देते हैं तो (न्यूनतम सेल्स वॉल्यूम )
  • लंबी लॉयल्टी के लिए इस अवसर का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, बेहतरीन परफॉर्मर्स को प्रत्येक तिमाही के बाद $ 500 का बोनस दिया जा सकता है!

सप्ताह में एक मीटिंग प्रदर्शन को चरम पर पहुंचा सकती है

READ  भारत में PUBG बैन और प्लेयर्स की गिरफ़्तारियों को लेकर परेशान Tencent करेगा सरकार से बात

दूरस्थ टीम प्रबंधन को व्यवस्थित बनाने में बैठकें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। वे आपकी टीम को उत्पादक बनाए रखने और इसे बहुआयामी वृद्धि देने में भी मदद करते हैं। बैठकें प्रेरित करती हैं, एकजुट करती हैं और टीम के सदस्यों को अहमियत देती हैं।

  • विभिन्न डिजिटल उपकरण हैं जो दूरस्थ टीम प्रबंधन की वर्तमान जरूरतों के अनुसार बैठकें आयोजित करने में आपकी सहायता करते हैं। आप उद्देश्य के लिए Google हैंगआउट का उपयोग कर सकते हैं या Skype की वीडियो मीटिंग सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • बैठक के लिए समय तय करते समय सावधान रहें या यह सुनिश्चित करें कि समय में अंतर बाधा के रूप में कार्य नहीं करना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से आप टीम को लगभग एक सप्ताह पहले बैठक के बारे में सूचित कर सकते हैं ताकि सभी को भाग लेने के लिए मानसिक रूप से तैयार होना चाहिए और तदनुसार अपने कार्यक्रम की व्यवस्था करनी चाहिए।

कम्युनिकेशन बाधा कार्यों की सफलता को नुकसान पहुँचाता है

यदि आपके रिमोट टीम एम्प्लोयी का कम्युनिकेशन ठीक काम नहीं कर रहा है तो आप इसे प्रबंधित नहीं कर सकते। यही कारण है कि संचार बाधाएं वास्तव में दूरस्थ टीम प्रबंधन को हानि पहुंचा सकती हैं। सुनिश्चित करें कि पूरी टीम के सदस्य में एक सक्षम प्रणाली, हेल्थी नेटवर्क कनेक्शन, गुणवत्ता वाले माइक्रोफोन, कैमरा और हेडसेट जैसी डिजिटल संचार सुविधाएँ होनी चाहिए।

  • सिस्टम में पर्याप्त स्थान और क्षमता होनी चाहिए ताकि टीम दर्शक और अन्य महत्वपूर्ण डाउनलोड वांछित तरीके से सुचारू रूप से काम कर सकें।
  • आपके व्यवसाय मॉडल, आवश्यकताओं और विशिष्ट ओब्जेक्टिवेस के आधार पर विभिन्न अन्य आवश्यकताएं हो सकती हैं। उम्मीदवारों के लिए इन सभी को अनिवार्य आवश्यकताओं के रूप में शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • उम्मीदवार की प्रणाली के कनेक्शन और वीडियो सुविधाओं की गुणवत्ता की जांच करने के लिए वीडियो साक्षात्कार को प्राथमिकता दें।

मोटिवेशन आपकी टीम को बेहतर बना सकता है

READ  Samsung Galaxy S10 की क़ीमत हुई लीक, 20 फ़रवरी को हो सकता है लॉन्च

भौगोलिक और सांस्कृतिक (जियोग्राफिक एंड कल्चरल डिफरेंसेस) अंतर कोआर्डिनेशन में बाधा डाल सकते हैं। कोआर्डिनेशन की कमी रिमोट टीम प्रबंधन को एक जटिल कार्य बना सकती है। इसके अलावा कुछ लोगों को लाइफ वर्क बैलेंस बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, जबकि दूसरों के लिए कुछ अन्य परेहनीयां हो सकती हैं लेकिन उन को आवाज़ देने के लिए एक उचित मंच नहीं है। तो आप वेबिनार की मेजबानी करके मोटिवेशन सेशन का संचालन कर सकते हैं।

  • इस तरह के सत्र तनाव को दूर करने, मतभेदों के बावजूद मूल रूप से समन्वय करने और उचित तरीके से कार्य जीवन संतुलन बनाए रखने में मदद करके टीम में एक नयी शक्ति का संचार कर सकते हैं।
  • यह सदस्यों को व्यक्तिगत रूप से लेने के बजाय उनके बीच के मुद्दों को हल करने के लिए एक कॉर्पोरेट दृष्टिकोण अपनाने में मदद करता है जो स्थिति को और बेहतर बना सकता है।

नॉलेज को कभी नजरअंदाज न करें

नॉलेज आपकी टीम के सदस्यों की सफलता को परिभाषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ स्टाफ सदस्यों को वांछित तरीके से कार्य को करने के लिए विशिष्ट नॉलेज की आवश्यकता होगी।

  • उदाहरण के लिए, उन्हें किसी विशिष्ट सॉफ़्टवेयर उत्पाद के बारे में जानने या कुछ विशिष्ट प्रोसेस फ़्लोचार्ट के बारे में जानने की आवश्यकता हो सकती है जो वास्तविक जीवन में पालन करने के लिए जटिल हो सकते हैं।
  • इसलिए ऑनलाइन लेसंस बनाना एक बड़ी बात होगी जो ज्ञान की मांग और आपूर्ति को पाट सके।
  • प्रशिक्षकों का चयन करते समय सावधान रहें। सैद्धांतिक ज्ञान वाले लोगों के बजाय वास्तविक जीवन के अनुभव वाले लोगों को प्राथमिकता दें।

निष्कर्ष

रिमोट टीम दुनिया भर में विविध प्रतिभाओं से प्राप्त एक उत्कृष्ट प्रदर्शन का आनंद लेते हुए स्टार्ट-अप को लागत में कटौती करने में मदद करती है। हालांकि, अपनी दूरस्थ टीम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए आपको इसे बहुत सावधानी से मैनेज करने की आवश्यकता है। यह ब्लॉग आपकी दूरस्थ टीम को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए प्रमुख रणनीतियों के बारे में बात करता है और इसमें कुछ उपयोगी मुफ्त टूल का भी उल्लेख किया गया है जो आपको प्रदर्शन का आकलन करने, मैनेजमेंट को कारगर बनाने और टीम की भावना को बढ़ाने की अनुमति दे सकते हैं। इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपको अपनी दूरस्थ टीम से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने में मदद करना है।

Loading...

जितेंद्र एक शांत व्यक्तित्व के फ्रीलान्स लेखक हैं, जो अपना अधिकांश समय पढ़ने और लिखने में बिताते हैं। वह नकारात्मक विचारों और तनाव से छुटकारा पाने के लिए लेखन को एक ध्यान तकनीक के रूप में मानते है। उनके पसंदीदा विषय हैं इतिहास, यात्रा, जीवनशैली और प्रौद्योगिकी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *