किसी भी ‘स्टार्टअप’ के लिए जरूरी है पहले ‘सही टीम’ का निर्माण: ‘Startup Saturday’ (HeadStart Delhi)

  • by Ashutosh Kumar Singh
  • January 10, 2019

आज के माहौल में स्टार्टअप भले ही काफी आम होते नज़र आ रहें हों। लेकिन हर सफल स्टार्टअप के बनने के पीछे कई चरण शामिल होतें हैं। जिनकों स्टार्टअप शुरू करने से पहले समझना और परखना बहुत ही आवश्यक होता है।

ऐसा ही एक चरण है, अपने स्टार्टअप के लिए ‘सही टीम’ का निर्माण। जी हाँ! कभी भी कोई अकेला व्यक्ति ही पूरी तरह से किसी उद्यम को चलाने का दावा नहीं कर सकता है। इस कार्य के लिए सही लोगों के सहयोग और उनकी सोच की आवश्यकता होती है। लेकिन आखिर आप इन सही लोगों का चुनाव करेंगें कैसे? यह प्रश्न अक्सर ही सामने आता है।

विश्व के जाने-माने व्यवसायी और निवेशक वारेन बफेट ने भी लंबे समय के अपने दोस्त चार्ली मुंगेर को अपना व्यवसायिक भागीदार बनाने के लिए कई साल बिताए। क्यूंकि उन्होंने चार्ली की प्रतिभाओं को परखा था, और वह जानते थे कि चार्ली इस कार्य के लिए उपयुक्त व्यक्ति साबित होंगें।

दरसल एक सही रचनात्मक टीम का निर्माण करना कोई बड़ी चुनौती नहीं है। बल्कि यह स्टार्टअप निर्माण कला की प्रक्रिया का ही एक भाग है। दरसल कोई कंपनी तभी सफल रूप से कार्य कर सकती है जब कर्मचारी एक टीम मानसिकता के साथ काम करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति अपनी भूमिका को एक टीम के हिस्से के रूप में पूरा करता है।

READ  Samsung और Xiaomi के कब्जे में भारत के 60 % स्मार्टफोन बाजार

दरसल एक सफ़ल टीम के निर्माण का मलतब पेशेवर कौशल से परिपूर्ण लोगों को खोजने से अधिक कहीं अधिक है। और इन्हीं आयामों को समझाने के लिए HeadStart Delhi इस Startup Saturday आयोजित कर रहा है Building The ‘A’ Team नामक एक कार्य्रकम, जहाँ उद्यमियता क्षेत्र से जुड़े कई अनुभवी और सफ़ल उद्यमी आपको उचित टीम के निर्माण संबंधी गुर सीखायेंगें।

जो जुड़िये इस Startup Saturday इन अनुभवियों के साथ और सीखें अपने स्टार्टअप के एक अहम पड़ाव को सफलतापूर्वक अंजाम देने की कला।

स्थान: AWS, सैल्कॉन रसविलास, साकेत, नई दिल्ली

तारीख: 12 जनवरी 2019

समय: सुबह 11:00 से दोपहर 2:00 बजे तक

READ  स्टार्टअप को बढ़ावा देने में गुजरात सबसे आगे: DIPP रैंकिंग

अपनी सीट बुक करें: टिकट लिंक

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *