Toppr ने हासिल किया 44 करोड़ रूपये का निवेश

  • by Ashutosh Kumar Singh
  • April 10, 2019

एजुकेशन-टेक क्षेत्र के जुडें स्टार्टअप पिछले कुछ वर्षों से देश में तेजी से अपनी पैंठ बनाते नज़र आ रहें हैं। और इस क्षेत्र की खास बात यह है कि इसमें निवेशकों का जितना समर्थन बड़े खिलाड़ियों को मिल रहा है, उतना ही शुरुआती चरण के स्टार्टअप को भी।

और अब ऐसा ही एक उदारहण सामने आया है। दरसल पिछले ही साल अक्टूबर में Kaizen Capital के नेतृत्व में 35 मिलियन डॉलर का निवेश हासिल करने वाली Toppr ने आज फ़िर करीब 44 करोड़ रूपये का निवेश हासिल करने का ऐलान किया है। 

यह निवेश कंपनी को Milestone Trusteeship द्वारा दिया गया। दरसल यह निवेश देश में Toppr के संचालन और प्रसार के लिए बहुत जरूरी भी था। क्यूंकि BYJU के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए Toppr को अभी भी अपनी ब्रांडिंग को लेकर काफ़ी काम करना पड़ेगा। 

और इस बीच जहाँ BYJU’s ने पिछले साल दिसंबर में ही 540 मिलियन डॉलर का निवेश हासिल किया था। वहीँ उसके मुक़ाबले Toppr द्वारा जुटाया गया कुल निवेश अभी भी काफी कम है।

हालाँकि Toppr अपने राजस्व को 4 गुनी वृद्धि के साथ 25.66 करोड़ रुपये तक पहुँचा चुकी है। लेकिन वहीँ नुकसान का आंकड़ा राजस्व के मुकाबले दुगना (59.87 करोड़ रुपये) हो गया है।

अब इन आंकड़ों को देखकर तो साफ तौर पर समझ में आ जाता है कि ब्रांडिंग और प्लेटफॉर्म को तकनीकी रूप से और समक्ष और सुधारों के साथ पेश कर उपयोगकर्ता आधार बढ़ाने के लिए Toppr को ऐसे निवेश की अत्यधिक आवश्यकता है। 

हम आपको बता दें कि BYJU’s, Unacademy, Udemy, Embibe, Onlinetyari, Meritnation, UpGrad और अन्य बड़े नामों के साथ प्रतिस्पर्धा में खड़े Toppr ने पिछले साल दिसंबर तक 29,000 लोगों के ट्यूटोरियल स्टाफ और छह मिलियन डाउनलोड का दावा किया था। और इसके साथ ही कंपनी ने उस वक़्त 10 लाख मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता का भी दावा किया था।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *