ट्रेवल इंडस्ट्री के ‘शौक’ से ‘उद्यम’ बनने तक का सफ़र, जानिए हर पहलु HeadStart के इस ‘Startup Saturday’ में

  • by Ashutosh Kumar Singh
  • December 5, 2018

जरा आज से कुछ साल पीछे जाइए, और सोचिए क्या आप सच में ट्रेवल इत्यादि को लेकर किसी प्रकार की संगठित इंडस्ट्री की कल्पना कर सकते थे?

लेकिन बीते दशक से हम गवाह हैं कि कैसे ‘ट्रेवल इंडस्ट्री’ ने न सिर्फ़ कैसे खुद को संगठित किया। बल्कि इसके साथ ही इसने काफी तेजी से लोगों के बीच अपने को लोकप्रिय भी बनाया है। आजकल जैसा कि हम देख रहें हैं कि इस क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप्स काफी तेज़ी से सफलता दर्ज करवा रहें हैं।

वर्तमान समय में जैसा कि हम सब देख रहें हैं कि बढ़ती आय संबंधी क्षमताओं, कई आकर्षक पेशकशों और इत्यादि के चलते विदेशी यात्राओं का चलन काफी बढ़ गया है। और ट्रेवल इंडस्ट्री कई आयामों से भरी हुई है। 

दरसल इसकी मुख्य वजह यह भी है कि नई पीढ़ी अधिकांश तौर पर तकनीक पर ही निर्भर करती है। और कहा जा सकता है कि समय के लिहाज़ से यह सही चुनाव भी है।

अगर आप देखेंगें तो 2017 में सामने आए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, घरेलू यात्रियों की वार्षिक वृद्धि दर 17.2% रही।

वहीँ Google इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार भारत का घरेलू यात्रा बाजार 2020 तक 11-11.5% बढ़कर 48 बिलियन डॉलर हो जाएगा।

इसके साथ ही दिलचस्प यह है कि एक अनुमान के मुताबिक 2020 तक तीन में से हर एक होटल रूम ऑनलाइन बुक किया जाएगा। यह साफ़ तौर पर जाहिर करता है कि यात्रा अनुसंधान, योजना और बुकिंग में डिजिटल का बढ़ता महत्व अभी और भी संभावनाओं से भरा है।

और इसलिए Headstart Delhi इस शनिवार ला रहा है, ‘Startup Saturday‘ में ट्रेवल इंडस्ट्री से जुड़े ऐसे ही आकर्षक तथ्यों और संभवनाओं पर चर्चा करने का मौका। 

तो अगर आप भी इस उद्योग से जुड़ी बातों और इसके पहलुओं को लेकर उत्सुक हैं तो यह कार्यक्रम आपके लिए ही है। इस मौके पर RailYatri के सह-संस्थापक और सीईओ, मनीष राठी, Wovoyage की संस्थापक, रश्मि चड्ढा और Stay Uncle के संस्थापक और सीईओ, संचित सेठी पर सबके साथ अपने अनुभव बाँटने और ट्रेवल इंडस्ट्री में आगामी संभावनाओं पर चर्चा करने हेतु उपस्थित होंगें। 

और इस मौके पर Techसंवाद दे रहा है अपने पाठकों को इस कार्यक्रम के सम्मिलित होने हेतु टिकट पर भारी छूट पाने का मौका। आप टिकट बुकिंग के दौरान इस्तेमाल करने HSTECH20 कोड और पाए 20% तक का ऑफ। 

स्थान: अमेरिकी केंद्र, 24 कस्तूरबा गांधी मार्ग, बराकम्बा मेट्रो स्टेशन, नई दिल्ली, दिल्ली 110001

तिथि: 8 दिसंबर 2018

समय: 11:00 से शाम 2:00 बजे  

रजिस्टर करें: यहाँ क्लिक करें

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *