Uber के पूर्व सीईओ का यह नया स्टार्टअप देगा Uber को ही कड़ी टक्कर

  • by Ashutosh Kumar Singh
  • March 12, 2019

जैसा की आप सबको पता होगा कि Uber के सह-संस्थापक और कंपनी के पूर्व सीईओ, ट्रैविस कलानिक (Travis Kalanick) ने 2017 में विवादों के चलते कंपनी को अलविदा कह दिया है। 

लेकिन भला इतनी बड़ी कंपनी के संस्थापक भला यूँ ही कैसे रह सकतें थे। जी हाँ! कंपनी को अलविदा कहने के बाद ट्रैविस ने 10100 Fund नामक फंड की शुरुआत करी। 

दरसल उबर से इस्तीफ़ा देने के नौ महीने बाद ट्रैविस ने सिटी स्टोरेज सिस्टम्स (City Storage Systems, जिसे पहले ‘क्लाउड-किचन’ के नाम से जाना जाता था) के सीईओ के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल शुरू किया था। हम आपको बता दें कि CSS नामक यह कंपनी लॉस एंजिल्स में रेस्तरां और लोकप्रिय खाद्य ब्रांडों को किचन स्पेस किराए के रूप में देने का कार्य करती है।

दरसल शुरुआती चरण में ही ट्रैविस ने इस कंपनी में अपने बनाये गये 10100 Fund से करीब 150 मिलियन डॉलर का निवेश किया। 

हालाँकि आजतक ट्रैविस ने कहीं भी खुलकर इस बात को भले ही स्वीकार न हो, लेकिन हम आपको बता दें कि उनकी यह नई कंपनी Uber को ही सीधी टक्कर दे रही है।

जी हाँ! आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आखिर ऐसा कैसे? तो हम आपको बता दें कि ट्रैविस जल्द ही भारत में भी अपनी इस क्लाउड-किचन कंपनी CSS का विस्तार कर सकतें हैं और ऐसा करने पर CSS और UberEats की सीधी टक्कर होती नज़र आएगी। 

दरसल UberEats काफी समय पहले से ही इस क्षेत्र में देश में मेहनत कर रहा है। इसके चलते UberEats ने क्लाउड-किचन क्षेत्र में भी कदम रखते हुए, देश के 37+ शहरों में 2,000 से अधिक पार्टनर के साथ अपना एक व्यापक विस्तार कर लिया है। 

इसके साथ ही कुछ ही समय पहले UberEats ने भारतीय कैफ़े चैन, कैफ़े कॉफ़ी डे (CCD) के साथ साझेदारी कर अपने विस्तार की ओर एक और कदम बढ़ाया था

अपने फंड के साथ ट्रैविस ने सबसे पहले किया भारत का रुख

दिलचस्प बात यह है कि ट्रैविस ने अपने ‘10100 फंड’ के निर्माण के बाद ही अपने एक बयान में कहा था कि इसको लेकर उनका मुख्य ध्यान  भारतीय और अन्य एशियाई बाज़ारों में होगा। 

और इस बात को सच करते हुए अब ट्रैविस ने अब आक्रामकता के साथ एशियाई बाज़ारों का रुख किया है। और साथ ही अब ट्रैविस ने अपने क्लाउड-किचन व्यवसाय का भी विस्तार एशियाई देशों में करने की शुरुआत कर दी है। और इस दिशा में उन्होंने सबसे पहले चीन में अपने CSS बिज़नेस के दरवाजे खोले हैं।

इस बीच हम आपको एक और दिलचस्प बात बता दें कि ट्रैविस अपने इस नए उद्यम में Uber के ही भूतपूर्व कर्मचारियों की नियुक्ति कर रहें हैं। हालाँकि इसको लेकर किसी प्रकार का कोई अधिकारिक स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। लेकिन अक्सर ही कई रिपोर्टों में इसका जिक्र देखने को मिलता है। 

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *