विशेष 2019: भारत में इन बदलावों को कर Uber देगा ‘ऑनलाइन कैब बुकिंग’ क्षेत्र को एक नया चेहरा

  • by Ashutosh Kumar Singh
  • March 11, 2019

भारत में ऑनलाइन कैब बुकिंग क्षेत्र में कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा की कोई कमी नहीं है। और यह तो सब जानते हैं कि Ola और Uber देश में इस क्षेत्र के दो सबसे बड़े ख़िलाड़ी हैं।  

लेकिन क्या आपको पता है बीते कुछ वर्षों से Uber का भारतीय कारोबार वह गति नहीं पकड़ पा रहा है, जितना की जानकारों और स्वयं कंपनी द्वारा अपेक्षित था। इसके कई कारण भी रहे। लेकिन अब ऐसा लगता है, Uber एक बार फ़िर से एक नई शुरुआत के साथ भारतीय बाज़ार में उतरने को तैयार है। 

जी हाँ! लेकिन अब यह नई कोशिशें नए ढंग और तरीकों से की जायेगीं, जिससे कि इनकी कारगरता सिद्ध हो सके। अपनी इन नई नीतियों के तहत Uber अब देश में अपनी गलतियों से सीखते हुए, उन्हीं गलतियों को सुधारने के साथ ही साथ, देश में वांछित सेवाओं के शुरुआत की भी योजना बना रही है। 

दरसल अपने भारत आने की जानकारी देते हुए Uber के वीपी और हेड ऑफ़ प्रोडक्ट्स, Daniel Graf ने एक एजेंसी को दिए गये अपने बयान में कहा, 

“हम कुछ नए प्रयोगों के साथ भारतीय बाज़ार में एक बार फ़िर अपेक्षित गति पकड़ने को लेकर प्रयास करने जा रहें हैं। हम अपनी सभी प्रक्रियाओं में पूरी पारदर्शिता बरतने को लेकर भी कदम आगे बढ़ा रहें हैं।” 

“दरसल किसी भी व्यापार के लिए महज़ एक अच्छी तकनीक ही काफ़ी नहीं हो सकती। इसके लिए जरूरी है कि एक अच्छे व्यक्तित्व और सभी की बातों को सुनते समझते हुए आगे बढ़ा जाए। और हमारे स्वयं भारत आने का भी यही मकसद है ताकि हम अपने ड्राईवर पार्टनर की समस्याओं को सुन और समझ सकें, और कम से कम समय में उनका निवारण कर सकें।” 

“कोई भी जगह और टीम परफेक्ट नहीं हो सकती है। खामियाँ और सुधार की गुंजाईश हर जगह होती है। और इसलिए इन गुंजाईशों को पूरा करने का पूरा प्रयास करेंगें।”

इसके साथ ही कंपनी पेश करने जा रही है कुछ नए फीचर्स 

सिर्फ़ ऐसा नहीं है कि Uber अपनी पुरानी सुविधाओं / सेवाओं में ही सुधार की गुंजाईशों को लेकर प्रयत्न कर रही है। दरसल यह सिर्फ़ प्रक्रिया का  एक हिस्सा है। इसके अलावा कंपनी कुछ नई और विशेष सुविधाओं के साथ भारतीय उपयोगकर्ताओं और अपने पार्टनर्स का भरोसा जीतने को लेकर तैयार नज़र आ रही है। 

इन नई सेवाओं में जो सबसे प्रतीक्षित सेवा मानी जा रही थी, वह यह कि अब Uber उपयोगकर्ता दूसरे शहरों में स्थित अपने परिवार व दोस्तों के लिए भी कैब बुक करवा पायेंगें। 

इसके साथ ही दिलचस्प बात यह है कि अब Uber ऐसे लोगों को भी टारगेट करने जा रहा है जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जो हाँ!   अपनी कॉल एंड बुक सेवा के साथ अब Uber महज़ कॉल कर कैब बुक करने संबंधी सुविधा देने जा रहा है। इसके तहत महज़ एक नंबर पर देशभर के किसी भी कोने से फ़ोन कर, अपनी वांछित लोकेशन के लिए कैब बुक करवाई जा सकेगी।

इस बीच भारत में अत्यधिक रूप से मिलने वाले स्लो / ख़राब इंटरनेट जैसी चीज़ों का भी मुकबला करने के लिए कंपनी एक नए समाधान के साथ आई है। इसके तहत आपको ‘ऑफलाइन डेस्टिनेशन सर्च’ जैसी सुविधा प्राप्त हो सकेगी। 

अब देखना यह दिलचस्प होगा कि आखिर इन नई अनोखी सेवाओं और व्यापार के मूल को समझने के दावे करने वाली Uber को इन सब के बाद क्या अपेक्षित समर्थन मिल पता है या नहीं?

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *