June 2, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
wireless headphones on people

Wireless Headphones खरीदने से पहले इन 5 चीज़ों का जरुर रखें ध्यान!

आजकल बाजारों में प्रतिस्पर्धा का दौर चल रहा है। यदि ऐसे में आपके पास आधुनिक चीज़े नहीं है तो आप पल भर में काफी पीछे जा सकते है। आजकल के दौर में बहुत सारे लोग अब वायर हेडफ़ोन/इयरफोन को रखना पसंद नहीं करते है।

क्योंकि ग्राहकों को वायर हेडफ़ोन रखना बहुत मुश्किल साबित होता है। आज के दौर में सभी लोगों की पहली पसंद वायरलेस हेडफ़ोन/इयरफोन है। समय के साथ साथ तकनीक में भी काफी बदलाव हुआ है। पहले लोग वायर हेडफ़ोन रखना भी काफी पसंद करते थे लेकिन इस आधुनिकता के दौर में सब कुछ बदलता हुआ दिखाई दे रहा है। अब वायर हेडफ़ोन बस लोग इसलिए इस्तेमाल करते है क्योंकि उसकी कीमत बहुत कम हो गई है।

लेकिन जब दुनिया बदल रही है तो हम उस बदलाव का हिस्सा क्यों नहीं हो सकते है ? तो आईए जानते है कि ऐसी कौन सी पांच चीज़े है जिसे आपको हेडफ़ोन खरीदते वक्त ध्यान में रखना चाहिए?

1.) बैटरी क्षमता ( Battery Life) :-

किसी भी वायरलेस हेडफ़ोन के लिए उसकी बैटरी काफी मायने रखती है। जिसकी बैटरी क्षमता अधिक होती है उसकी मांग भी काफी अधिक होती है। यदि आप घर से बाहर काम करते है तो सबसे अधिक अगर किसी चीज़ की ज़रूरत होती है तो वह है बैटरी बैकअप। तो ध्यान रहें की आप जब हेडफ़ोन खरीदने जाए तो बैटरी बैकअप जरूर देखें क्योंकि वो आपका आधार स्तंभ है। बैटरी के साथ साथ चार्जिंग समय पर भी आपको ध्यान रखना चाहिए क्योंकि कभी कभी क्या होता है कि आप चार्ज में लगाना भूल जाते है और बाद में आपको याद आता है जब आप घर से निकलने वाले होते है तो ऐसी स्थिति में कम समय में जल्द चार्ज होने वाला हेडफ़ोन आपको काफी मददगार साबित हो सकता है।

2.) कीमत (Price) :-

दूसरी सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली चीज़ है हेडफ़ोन की क़ीमत। इसके बिना आप हेडफ़ोन खरीदने कि सोच भी नहीं सकते है। वैसे तो आपको बाजारों में एक से एक हेडफ़ोन उपलब्ध है लेकिन आपको कौन सा लेना है वो आपको हेडफ़ोन कि कीमत जानकर ही लेना पड़ेगा। कम दाम में अच्छी तकनीक और बेहतर हेडफ़ोन खरीदना भी अपने आप में कला है। ज्यादा तकनीक और बेहतरीन सुविधाएं वाली हेडफ़ोन कि कीमत भी काफी अधिक होती है । वहीं साधारण सी हेडफ़ोन की क़ीमत भी काफी कम होती है। अब फैसला आपको लेना है कि आपको कौन सी सुविधाओं वाली हेडफ़ोन कि जरूरत है ?

3.) आवाज़ की गुणवत्ता ( Sound Quality)

हेडफ़ोन और इयरफोन खरीदने से पहले तीसरी सबसे महत्वपूर्ण बात आपको ध्यान में रखनी चाहिए वो है उस हेडफ़ोन कि आवाज़ की गुणवत्ता। जब आप हेडफ़ोन खरीदते है तो आप अच्छी आवाज़ वाली हेडफ़ोन खरीदना चाहते है। आवाज़ एक काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।आजकल वायरलेस इयरफोन और हेडफ़ोन में aptX तकनीक वाली साउंड सिस्टम आ गई है जिससे ग्राहक बेहतर आवाज़ का लुत्फ़ उठा सकते है। इस तकनीक के माध्यम से आपको हेडफ़ोन में स्पीकर और फोन जैसी आवाज़ का एहसास होगा जिससे आप गाने सुनने में काफी रोमांचित होंगे। तो अब आपके ऊपर है कि आप कौन सी गुणवत्ता वाली हेडफ़ोन अपने लिए खरीदना चाहते है?

4.) Form, Comfort और Size :-

आपके हेडफोन में अगर उसका बनावट और उसका साइज़ ठीक नहीं हो तो आप वह हेडफ़ोन लेना पसंद करेंगे? मेरे समझ से आप वह हेडफ़ोन लेना बिल्कुल नहीं पसंद करेंगे। क्योंकि सभी ग्राहकों की पहली पसंद हेडफ़ोन का बनावट, उसका साइज़ और वह कितना लोगों के साथ लिए आरामदेह है वह महत्वपूर्ण है। हेडफोन का स्टाइल भी काफी मायने रखता है। बहुत सारे ग्राहकों की नज़र हेडफोन के स्टाइल पर टिका होता है। ग्राहकों का ध्यान हेडफोन के बनावट पर भी होता है क्योंकि उन्हें पता होता है कि उन्हें अपने साथ ले जाना भी होता है ऐसी स्थिति में उसकी बनावट, उसकी स्टाइल, उसकी कंफर्ट सभी चीजों को ध्यान में रखना चाहिए। ऑन इयर, इन इयर और ओवर इयर किस्म की बनावट के हेडफ़ोन पर भी ग्राहकों कि नज़र होती है। औरों की तुलना में ओवर इयर वाला हेडफ़ोन का आवाज़ काफी बेहतर होता है।

5.) कंट्रोल और पेयरिंग ( Control and Pairing) :-

हेडफ़ोन कंट्रोल और पेयरिंग काफी मायने रखती है। कंट्रोल से मतलब है कि हेडफ़ोन में वॉल्यूम और प्ले/पॉज वाली बटन कितना आसान और आकर्षक होता है उससे भी ग्राहकों का मन उसे खरीदने में खींचता है। उस इस्तेमाल करने में आपको कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। अगर आपको उस इस्तेमाल करने में दिक्कत आ रही है तो वह हेडफ़ोन आपको नहीं लेने चाहिए। बहुत सारे हेडफोन में पेयरिंग ऑप्शन सिर्फ़ ब्लूटूथ होता है यानी आप अपने हेडफोन के ब्लूटूथ को अपने मोबाइल फोन और स्पीकर से कनेक्ट कर के चला सकते है। लेकिन किसी किसी हेडफोन में NFC तकनीक भी दिया है जिससे ग्राहक बस NFC Enabled करते ही आपके मोबाइल फ़ोन से हेडफोन कनेक्ट हो जाएगा और चलने लगेगा।

यह सारी चीज़े ऐसी है जिससे आपको हेडफ़ोन खरीदने में काफी मदद मिलेगी। ग्राहकों को भी हेडफोन खरीदने से पहले ये सारी चीजों को ध्यान में रखना चाहिए जिससे कि वो एक बेहतर और आकर्षक हेडफोन का चुनाव कर सकें।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *