तेलंगाना में 50,000 Ola और Uber ड्राइवर्स कर रहें हैं हड़ताल की तैयारी

आपको शायद पता हो कि तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (TSRTC) के कर्मचारी 19 अक्टूबर को हड़ताल पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। और अब इसी हड़ताल के साथ Ola और Uber ड्राइवर्स ने भी जुड़ने का मन बना लिया है।

दरसल खबरों के मुताबिक करीब 50,000 Ola और Uber के कर्मचारियों की संयुक्त कार्रवाई समिति (JAC) ने इस राज्यव्यापी विरोध का समर्थन करते हुए उनकी शिकायतों को उजागर करने का मन बनाया है।

JAC के चेयरमैन शैक सलाउद्दीन ने The Hindu Business Line. को बताया कि वर्तमान भुगतान से अपने वेतन में 12 रूपये से 22 रूपये की बढ़ोतरी की मांग को लेकर उनकी यह हड़ताल जारी की जा रही है।

JAC ने Ola, Uber और अन्य स्थानीय कैब हाइलिंग सेवाओं के प्रबंधन को एक नोटिस भी दिया है, जो बेहतर काम करने की स्थिति जैसे अन्य लाभों की मांग करने के लिए आग्रह करता है और ड्राइवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ग्राहकों के KYC की मांग भी करता है।

इसके अलावा, JAC द्वारा टैक्सी ड्राइवर वेलफेयर बोर्ड की स्थापना करने की भी मांग की गई है, जो कैब हाइलिंग सेवाओं से जुड़े ड्राइवरों के एक यूनियन के रूप में काम करेगी।

READ  काफी समय बाद नए Motorola स्मार्टफोन की बिक्री भारत में हुई शुरू

आपको बता दें की Ola और Uber के साथ जुड़े ड्राइवरों और कंपनियों के बीच तनातनी कोई नई बात नहीं है। पूरे देश में ड्राइवर अपने व्यवसाय मॉडल और ड्राइवरों को बाधित करने वाली प्रथाओं के लिए कंपनियों के खिलाफ विरोध करते नज़र आते रहें हैं।

जुलाई 2019 में Ola और Uber ड्राइवरों ने बढ़ती ईंधन की कीमतों के बीच कैब हिलिंग सेवाओं से कोई कमीशन छूट नहीं देने के खिलाफ दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में विरोध प्रदर्शन किया था।

विरोध के दौरान, सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन ऑफ़ दिल्ली ने पीपल्स डिस्पैच को बताया कि 2018 में, दिल्ली क्षेत्र में 19 से अधिक ड्राइवरों की ड्यूटी पर हत्या कर दी गई और ड्राइवरों को अक्सर परेशान किया जाता है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *