July 2, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

Paytm और OYO के बाद BYJU’S बना $10 बिलियन+ की वैल्यूएशन वाला ‘तीसरा भारतीय स्टार्टअप’

Edtech फर्म BYJU’S ने 10.5 बिलियन डॉलर के अनुमानित मूल्यांकन में एक वैश्विक प्रौद्योगिकी निवेश फर्म BOND Capital से अघोषित राशि बढ़ाने के बाद अंततः डेका कॉर्न क्लब में प्रवेश कर लिया है।

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने नए वित्तपोषण दौर में लगभग $400 मिलियन के लिए बातचीत की थी। कंपनी ने आज Mary Meeker’s VC फर्म से एक अज्ञात राशि हासिल की है।

बेंगलुरु की कंपनी के लिए नवीनतम निवेश तीन महीने के है भीतर आ गया है क्योंकि इसने न्यूयॉर्क स्थित मौजूदा backer General Atlantic से लगभग $8.2 बिलियन के वैल्यूएशन के हिसाब से $200 मिलियन हासिल किए थे। साल 2020 में इसने क़रीब $400 मिलियन से अधिक राशि जुटाए और ऑन गोइंग राउंड से राशि जुटाने में कामयाब भी रहे।

Byju’s में फ्रेश कैपिटल इन्फ्यूजन के माध्यम से इसे भारत में शीर्ष तीन सबसे मूल्यवान स्टार्टअप्स में जगह मिलेगा जहां Paytm और Oyo ने पहले से ही अपनी सीट सुनिश्चित कर ली है।

यह विकास ऐसे दौर में संभव हुआ जब edtech फर्म ने इस कोरोना महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए और इसके प्रसार को रोकने के लिए स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को खोलने पर रोक और प्रतिबंधित कारणों से वीडियो रिकॉर्डिंग के जरिए सामग्री उपलब्ध करवाने लगी। Byju’s edtech फर्मों की सूची में सबसे आगे है जिसने मार्च और अप्रैल के महीने में करीब 13.5 मिलियन नए यूजर्स को जोड़ा है।

रवींद्रन के नेतृत्व वाले Byju’s ने अभी तक 50 मिलियन से अधिक यूजर्स को अपनी तरफ़ खींचा है। इनमें से करीब 3.5 मिलियन पेड यूजर्स है। इसका प्राथमिक राजस्व टैबलेट की बिक्री से उत्पन्न होता है जो कि शैक्षणिक पाठ्यक्रमों की स्ट्रीमिंग और सहायक अध्ययन सामग्री की बिक्री की अनुमति प्रदान करता है।

जहां तक राजस्व का सवाल है, 31 मार्च 2020 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए Byju’s ने अपने राजस्व में दो गुना वृद्धि हासिल करके करीब 2,800 करोड़ रुपए हासिल करने का दावा किया है। इसने ऑपरेशनल राजस्व में 1,306 करोड़ रुपए कमाए और वित्तीय वर्ष 2019 में करीब 20.6 करोड़ का मुनाफा किया।

पिछले कुछ सालों का एवल्युएशन Byju’s की विकास गाथा बयां करता है। नौ साल पुरानी कंपनी ने इस साल जनवरी में अपने मौजूदा backers- Sequoia, Times Internet, SCHF PV Mauritius और Mark Zuckerberg की परोपकारी पहल Chan Zuckerberg आदि के लिए आकर्षक रिटर्न प्राप्त किए।

Byju’s भारत में बॉन्ड द्वारा चिन्हित पहला निवेश है। इसकी वैश्विक पोर्टफोलियो कंपनियों के कई अन्य कंपनियों के अलावा Pinterest, Uber, Airbnb और Facebook शामिल है।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *