एग्रीटेक स्टार्टअप Ecozen ने Caspian और Hivos-Triodos Fund से सीरीज A राउंड में जुटाया फंड

  • by Yogesh
  • September 6, 2019

पुणे स्थित एग्रीटेक स्टार्टअप इकोजेन (Ecozen) ने हाल ही में कैस्पियन (Caspian) और हिवोस-ट्रायडोस फंड (Hivos-Triodos Fund) से सीरीज ए राउंड में अज्ञात राशि जुटाई है।

ओम्निवोर (Omnivore) ने मूल रूप से 2015 में इकोजेन Ecozen) में निवेश किया था, ने भी इस दौर में भाग लिया। मार्च 2019 में उसने अपने दूसरे फंड के लिए $ 97 मिलियन की अंतिम समाप्ति की घोषणा की थी। वहीं मुंबई स्थित निवेश फर्म ने पिछले साल जनवरी में $ 46 मिलियन की अपनी क्लोजिंग पूरी की थी।

वहीं सीरीज ए राउंड पर टिप्पणी करते हुए इकोजेन (Ecozen) के सह-संस्थापक और सीईओ देवेंद्र गुप्ता ने कहा कि,

“हम इस फंडिंग का उपयोग नए कोल्ड चेन उत्पादों (cold chain products) को लॉन्च करने, सिंचाई की बिक्री के लिए नई भौगोलिक वस्तुओं को दर्ज करने और प्री-कूल्ड पेरिशबल्स (pre-cooled perishables) के लिए हमारे मार्केट लिंकेज प्लेटफॉर्म (market linkage platform) के विकास में तेजी लाने के लिए किया जाएगा। हम जल्द ही अपने अगले राउंड को बढ़ाने के लिए बाजार में वापस आने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि हमारे सिंचाई और कोल्ड चेन (cold chain) दोनों कारोबार तेजी से बढ़ रहे हैं।,”

2010 में तीन आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्रों देवेंद्र गुप्ता, प्रतीक सिंघल और विवेक पांडे, द्वारा स्थापित इकोजेन (Ecozen) की सिंचाई और कोल्ड चेन उत्पाद (Ecotron और Ecofrost) उन किसानों की मदद करते हैं जो अपनी पैदावार बढ़ाने के लिए, अपनी उपज को लंबे समय तक स्टोर करने और कीमतों का एहसास करने में मदद करते हैं।

READ  गाड़ियों की RCs वितरित करने के लिए दिल्ली सरकार लेगी 'प्राइवेट कूरियर्स' की मदद, 4 दिनों के भीतर करेंगें डिलीवरी

अपने “लीज-ए-कोल्ड-रूम” (Lease-a-Cold-Room) मॉडल के माध्यम से, इकोजेन (Ecozen) पूरे भारत में किसानों के लिए कोल्ड चेन एक्सेस (cold chain access) प्रदान कर रही है जो कि खराब होने वाली वस्तुओं को बढ़ा रही है। इकोजेन (Ecozen) ने इकोफोर्स्ट (Ecofrost) ग्राहकों के लिए एक मार्केट लिंकेज प्लेटफॉर्म (market linkage platform) भी लॉन्च किया है, जो उन्हें निर्यातकों, खुदरा विक्रेताओं और प्रोसेसर सहित संभावित खरीदारों को डिजिटल रूप से जोड़ता है।

वहीं इस निवेश पर टिप्पणी करते हुए कैस्पियन (Caspian) के निवेश निदेशक रवि नरसिम्हम ने कहा कि,

“हम देखते हैं कि कंपनी की रणनीति में सौर ऊर्जा आधारित वॉटर पंपिंग सिस्टम (water pumping system) और ठंडे बस्ते की सुविधाओं का उपयोग करके स्थायी कृषि और भंडारण को बढ़ावा देने का एक सही मिश्रण है।,”

इस निवेश को लेकर हिवोस-ट्रायडोस फंड (Hivos-Triodos Fund) के फंड मैनेजर कारेल नीरोप ने कहा कि,

“एक कंपनी के रूप में जो प्रौद्योगिकी और इनोवेशन का उपयोग करने वाले किसानों के लिए बेहतर आजीविका के लिए सक्षम बनाती है, इकोजेन (Ecozen) हमारे लिए एक प्राकृतिक भागीदार है। हम उनके मिशन और विजन को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए तत्पर हैं, और एक साथ मूल्य श्रृंखला में सकारात्मक प्रभाव पैदा कर रहे हैं।,”

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *