Amazon, Flipkart की Festive Season Sales के चलते नई 1.5 लाख नौकरियों के आसार

भारत  त्यौहार सभी के लिए खुशियाँ लाते नज़र आते हैं। और शायद यही कारण हैं कि तकनीकी आयामों में भी इन त्यौहारों ने अपना ये दस्तूर बरक़रार रखा है।

जी हाँ! दरसल हम बात कर रहें हैं रोजगार के परिपेक्ष में।दरसल त्यौहारों के मद्देनज़र Amazon, Flipkart इत्यादि ई-कॉमर्स दिग्गजों ने कमर कस ली है। भारी सेल्स और ऑफर्स के चलते हर बार की तरह इस बार भी बिक्री के काफी तेजी से बढ़ने का अनुमान है।

ऐसे में इन दिग्गज प्लेटफ़ॉर्मो को अपने डिलीवरी नेटवर्क इत्यादि में भी और अधिक लोगों की आवश्यकता होती है और इसी के चलते नए रोजगार के अवसर भी पैदा होतें हैं। 

और इस बार भी इन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्मों द्वारा उनके डिलीवरी नेटवर्क का विस्तार की बड़ी संभवना है। और इस क्षेत्र एक दो सबसे बड़े ख़िलाड़ी Amazon और Flipkart ही करीब 1.5 लाख नए रोजगार देने वाले हैं।

Flipkart ने इस बीच कहा कि उसने 29 सितंबर से पहले पिछले साल की तुलना में 50,000 लोगों को काम पर रखा है और अप्रत्यक्ष नौकरियों में भी 30% की वृद्धि की उम्मीद है। साथ ही छह दिन की त्योहारी सीजन की बिक्री शुरू होने पर इसके और भी बढ़ने की उम्मीद है।

वही दूसरी ओर Amazon India ने मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, बैंगलोर, अहमदाबाद, पुणे और देश भर के कई अन्य शहरों में 90,000 से अधिक प्रत्यक्ष अस्थायी रोज़गार के अवसर पैदा करने का दावा किया है।

इसके अतिरिक्त, कंपनी ने अपने डिलीवरी पार्टनर्स, डिलीवरी वाहनों के भागीदारों, पैकेजिंग विक्रेताओं और छोटे स्टोर्स के माध्यम से 10,000 से अधिक अप्रत्यक्ष नौकरियों का निर्माण किया है।

READ  विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में किया 3,551 करोड़ रुपये का निवेश

अधिकतर नए सहयोगी डिलीवरी की मांगों में तेजी का प्रबंधन करने के लिए पूर्ति केंद्रों में मौजूदा टीम में शामिल होंगे। हम आपको बता दें कि एक अनुमान के मुताबिक त्योहारी सीज़न के दौरान बिक्री प्लेटफ़ॉर्म की वार्षिक बिक्री का लगभग 60% हो जाती है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *