Amazon India को मिला पैरेंट इकाई से 4,472.50 करोड़ रूपये का निवेश

मार्च 2019 में समाप्त होने के पहले अब धीरे धीरे लगभग सभी कंपनियों की वार्षिक वित्तीय रिपोर्ट सामने आने लगी है और उसी के अनुसार अब कंपनियों ने अपनी आगामी रणनीति भी तैयार करने की शुरुआत कर दी है।

और अब इसी श्रृंखला में अब Amazon India पर सामने आई एक रिपोर्ट के हवाले से पता चलता है कि Amazon अपने तीन प्रमुख भारतीय व्यवसायों में कुल 4,472.50 करोड़ रूपये के निवेश की योजना बना चुका है।

बिजनेस इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म Paper.vc के अनुसार, Amazon ने Amazon India में 3,400 करोड़ रूपये,  Amazon Pay India में 900 करोड़ रूपये और Amazon Retail में 172.50 करोड़ रूपये का निवेश करने का फ़ैसला किया है।

इस निवेश इन tतीनों कंपनियों को भारतीय बाज़ार में और आक्रामक रूप से आगे बढ़ाने के मकसद से किया जा रहा है।

मार्केटप्लेस चलाने वाली Amazon Retail को कथित तौर पर अधिक छूट, प्रचार और मार्केटिंग पर खर्च करने के लिए यह निवेश दिया जा रहा है। वहीँ Amazon Pay द्वार कैशबैक जारी रखने व और अधिक व्यापारियों को जोड़ने के मकसद से यह निवेश प्रदान किया गया है।

READ  'Reliance Jio' ने जारी की 'ई-कॉमर्स ऐप', संगठित खुदरा बाज़ार में बड़े बदलाव के आसार

आपको बता दें कि Amazon India के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी Walmart के स्वामित्व वाले Flipkart ने भी कुछ इसी प्रकार से सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की है।

दरसल Flipkart द्वारा अपना डिजिटल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म Phone Pe लॉन्च करने के बाद वर्तमान में यह देश में सबसे लोकप्रिय एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) प्लेटफ़ॉर्म है, जिसने Google Pay को पछाड़ दिया है।

आपको बता दें कि अगस्त 2019 में Flipkart के PhonePe ने 342 मिलियन लेनदेन दर्ज किया था, जबकि Google Pay भी बहुत अधिक पीछे न रहते हुए 320 मिलियन लेनदेन के साथ दूसरे स्थान पर रहा था।

इसके साथ ही इस बाज़ार में एक और बड़ा ख़िलाड़ी है और वह है Paytm, जो 157 मिलियन लेनदेन के साथ तीसरे स्थान पर काबिज रहा।

READ  ईकॉमर्स कंपनी Flipkart ने विक्रेता को MSMEs के लिए फिर शुरु की ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया

वहीँ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार Amazon Pay 2016 में लॉन्च होने के बाद से अब तक 2,771 करोड़ रूपये तक का निवेश प्राप्त कर चुका है। हालांकि इसने अभी तक इस भारतीय बाज़ार में कोई ख़ास छाप नहीं छोड़ी है।

और अब Amazon ने इसको उपयोगकर्ता के लिए और अनुकूल बनाने के मकसद से अपने वॉयस असिस्टेंट Alexa को डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत किया है, जिससे उपयोगकर्ता वॉयस कमांड का उपयोग कर भुगतान कर सकते हैं।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *