AMX Beam X

#Reviewसंवाद: तकनीक और डिज़ाइन का बेहतरीन समागम है AMX Beam X वायरलेस चार्जर

आज के दौर में वायरलेस उपकरणों की माँग लोगों के बीच काफ़ी तेजी से बढ़ रही है। दरसल हर इंसान वर्तमान दौर में अधिकांश समय अनेकों तरह के उपकरणों से घिरा रहता है।

और ऐसे में हर किसी को ऐसे उपकरणों की तलाश रहती है, जो भौतिक रूप से कम जगह और आसानी से उपयोग और साथ रखे जा सकतें हों। और लोगों की इसी मांग के चलते बाज़ार आजकल वायरलेस उपकरणों से भरा पड़ा है।

लेकिन ऐसे में लोगों के सामने फ़िर से एक सवाल खड़ा हो जाता है, कि आखिर कौन सा उपकरण उनकी जरूरतों को पूरा करते हुए, लम्बें समय तक उनका साथ निभा सकता है?

तो आपकी इन्हीं परेशानियों के समाधान के लिए Techसंवाद ने इस वर्ष से शुरुआत की है अपने Reviewसंवाद अनुभाग की। इसके अंतर्गत हम लोकप्रिय ब्रांड्स के उत्पादों को लाकर, उसकी ख़ासियत और खामियों को ईमानदारी से अपने पाठकों के समक्ष पेश करते हैं। ताकि उन्हें सही चुनाव करने में थोड़ी मदद और जानकारी मिल प्राप्त हो सके।

तो Reviewसंवाद में आज हम आपके लिए लाए हैं, AMX का ‘Beam X’ नामक वायरलेस चार्जर। दरसल वायरलेस उपकरणों में सबसे तेजी से लोकप्रिय होते उत्पादों में वायरलेस चार्जर सबसे आगे हैं।

कई रिपोर्ट्स के मुताबिक 2018 से 2025 तक वायरलेस चार्जर के बाज़ार में 41% तक की वार्षिक वृद्धि देखने को मिल सकती है। वर्ष 2017 में वायरलेस चार्जिंग का बाज़ार जहाँ 5220 मिलियन डॉलर का था, वहीँ 2025 तक इसके 71,000 मिलियन डॉलर तक पहुंचनें की उम्मीद है।

और ऐसी ही बढ़ते बाज़ार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच AMX ने पेश किया है अपना फ़ास्ट वायरलेस चार्जर, ‘Beam X’। यूँ तो आपको आज बाज़ार में वायरलेस चार्जर के रूप में सैकड़ों विकल्प मिलेगें। लेकिन इन विकल्पों के बीच भी आपकी नज़र एक बार AMX Beam X पर जरुर ही रुकेगी।

डिज़ाइन के आयामों में है अन्य से भिन्न और उपयोग में आसन

दरसल इसका डिज़ाइन इसको मौजूदा अधिकांश विकल्पों से थोडा भिन्न बनाता है। यह पहली नज़र में शानदार शार्प डिज़ाइन वाला कोई मोबाइल फ़ोन स्टैंड ही नज़र आता है। इसके डिज़ाइन को अधिकांश वायरलेस चार्जर की तरह न रखते हुए AMX ने इसको मोबाइल के लिहाज़ से स्टैंड डिस्प्ले (Stand Display) का आयाम प्रदान किया है।

READ  स्टार्टअप फंड को लॉन्च करने के लिए Myntra, Alibaba, और Paytm के पूर्व अधिकारी आए साथ

इसका एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप चार्जिंग के साथ ही साथ अपने मोबाइल नोटिफिकेशन आसानी से देख सकतें हैं। क्यूंकि वर्टीकल डिज़ाइन के बावजूद आप इसमें बाई-डायरेक्शनल चार्जिंग की सुविधा का भी आनंद ले सकतें हैं। आप चार्जिंग के साथ ही साथ अपने मोबाइल को क्षैतिज (Horizontally) या लंबवत (Vertically) किसी भी ढंग से रख, मूवी देखने, गेम खेलने या अन्य कार्यों के लिए उपयोग कर सकतें हैं। यह वाकई आज के युवाओं के लिए काफी उपयुक्त नज़र आता है, क्यूंकि आज लगभग हर कोई ख़ाली समय में मोबाइल में विडियो इत्यादि देखने का शौक़ीन होता है। और ऐसे में हमेशा चार्जिंग को लेकर परेशानी दर्ज की जाती है। ऐसे में हम यह तो बहुत ही भरोसे के साथ कह सकतें हैं कि आपकी इस समस्या का AMX Beam X एक बेहतर हल है।

इसके साथ ही हम आपको बता दें कि आपको इस चार्जर में LED इंडिकेटर भी प्रदान किया गया है। जो बेशक तौर पर चार्जिंग और डिस-चार्जिंग के लिए एक बेहतरीन समाधान है।

Adaptive फ़ास्ट चार्जिंग तकनीक का प्रयोग

इस बात को तो हम सब जानते हैं कि Adaptive फास्ट चार्जिंग आपके मोबाइल उपकरणों को चार्ज करने का सबसे स्मार्ट विकल्प है। यह न केवल तेज़ी से मोबाइल चार्ज करने में सक्षम होती है, बल्कि यह स्मार्ट तरीके से यह भी पता कर लेती है कि कब आपकी बैटरी को उपयुक्त रूप से चार्ज करने के बाद चार्जिंग बंद करना है, ताकि आपकी मोबाइल बैटरी का जीवन काल बढ़ सके।

Adaptive चार्जिंग तकनीक से आपकी बैटरी 75% अधिक तेज़ी से चार्ज होती है। वहीँ साधारण चार्जर में USB चार्जर से सीमित मात्रा में पॉवर लेने के कारण मोबाइल चार्जिंग में अधिक समय लगता है।

और इस AMX Beam X में खास यह है कि इसमें आपको एक नहीं बल्कि ‘ड्यूल कॉयल Adaptive चार्जिंग तकनीक का उपयोग किया गया है। तो आप स्वयं ही अंदाज़ा लगा सकतें हैं कि फ़ास्ट चार्जिंग को लेकर इसमें कोई शक नहीं किया जा सकता है। 

iOS और Android दोनों के लिए है उपयुक्त

MX का यह Beam X मात्र एक डिवाइस को लेकर डिज़ाइन नहीं किया गया है। और यह इसको अन्य विकल्पों से थोडा और आगे खड़ा कर देती है। दरसल यह चार्जर 7.5W के साथ जहाँ iPhone X/XS/Max/8/Plus के साथ अनुकूल रूप से कार्य करता है, वही 10W पर Samsung के Galaxy S/Note Series, Google की Pixel 3/XL, LG के फ़ोन जैसे G7/V30, पर भी सुचारू रूप से समर्थन देता है। 

खास यह है कि इसके साथ ही 5W पर अन्य Qi-Enabled डिवाइसों के साथ यह डिवाइस चार्जिंग समर्थन देती है

AMX Beam X

इस बीच हम आपको बता दें कि साधारण वायरलेस चार्जर 3.5W से 5W की क्षमता से लैस होते हैं, और इसी आधार पर अपनी चार्जिंग क्षमताओं के 5W, 7.5W से लेकर 10w के होने के साथ कंपनी दुगनी रफ़्तार से चार्जिंग सुविधा प्रदान करने का दावा करती है

वायरलेस पावर कंसोर्टियम द्वारा प्रमाणित

आप सोच रहें होंगें कि AMX के इस Beam X वायरलेस चार्जर के वायरलेस पावर कंसोर्टियम प्रमाणित होने का आशय क्या है? दरसल इसका सीधा मतलब यह है कि यह चार्जर आपके महँगे मोबाइल फ़ोनों को ओवर-वोल्टेज, शॉर्ट-सर्किट, ओवर-हीटिंग और ओवरचार्जिंग के जैसी चीज़ों से भी सुरक्षित बनाता है। जो की बेशक ही एक आवश्यक फीचर में से एक है

खैर! इन विशेषताओं के साथ यह चार्जर आपको अमेज़न इत्यादि पर 1,999.00 रूपये की कीमत के साथ मिलता है। लेकिन इस कीमत पर आपके लिए यह डिवाइस कोई घाटे का सौदा नहीं है। और वायरलेस चार्जर की श्रेणी में यह डिवाइस आपको मुख्यतः निराश नहीं करेगा। 

 

READ  ஹவாய் கம்பியற்ற போர்குதிரை இந்தியாவில் அறிமுகப்படுத்தப்பட்டது

 

 

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *