July 3, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

Apple TV+ भारत में हुआ लॉन्च; क़ीमत 99 रूपये प्रति माह से शुरू

भारतीय OTT बाज़ार में प्रतिस्पर्धा एक अविश्वसनीय रफ़्तार से बढ़ रही है और अब Apple TV + लॉन्च करके Apple Inc ने भी इस भारतीय OTT वीडियो स्ट्रीमिंग क्षेत्र में कदम रख दिया है।

जी हाँ! Netflix, Amazon Prime, Hotstar और ATLBalaji जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म के साथ ही साथ Flipkart और Zomato द्वारा भी इस क्षेत्र में कदम रखने के बाद अब दुनिया के टेक दिग्गज कंपनी Apple भी इस क्षेत्र में इन सभी को टक्कर देने के मकसद से उतर चुकी है।    

Apple ने यह नई सुविधा शनिवार से 100 देशों में एक साथ लांच की है, और इसे Apple के किसी भी डिवाइस – iPhones, iPads, iPod Touch और Mac इत्यादि पर देखा जा सकता है।

वहीँ गैर-Apple डिवाइसों के लिए यह प्लेटफ़ॉर्म एक वेबसाइट के रूप में tv.apple.com  पर उपलब्ध होगा और लोग यहाँ जाकर इसके शो आदि का आनंद ले हैं।

खैर! आपको बता दें कि Apple TV+ ऐप भारत में भी अब उपलब्ध है। आप इसमें एक सप्ताह का ट्रायल के साथ इसके प्रति माह 99 रुपये के पैक का आनंद ले सकतें हैं।

फ़िलहाल इसपर भारत के लिहाज़ से कंटेंट कम जरुर नज़र आ सकता है लेकिन यह तेजी से भारतीय दर्शकों के लिहाज़ से कंटेंट को तैयार करेगा यह तो लाजमी है क्यूंकि इस क्षेत्र में बिना अच्छे और लुभावने कंटेंट के इतने प्रतिद्वंदियों के बीच बाज़ार में टिके रह पाना बेहद मुश्किल हैं।

वर्तमान में आप इस Apple TV+ प्लेटफ़ॉर्म पर देखने के लिए शो / फिल्में की श्रेणी में See, The Morning Show, Dickinson, For All Mankind, Helpsters, Snoopy in Space, Ghostwriter, और Oprah Winfrey’s Book Club जैसे नाम देख सकेंगें। साथ ही इस प्लेटफ़ॉर्म में द एलिफेंट क्वीन नामक एक डॉक्यूमेंट्री भी मौजूद है।

आपको बता दें इन कंटेंट में कई भाषाओं में सबटाइटल भी होंगे। कथित तौर पर इसमें 40 भाषाओं में सबटाइटल दिए जायेंगें। एक नए ग्राहक को Apple TV+ ऐप के माध्यम से साइन इन करना होगा।

इसके साथ ही जिन उपकरणों पर Apple TV+ देखा जा सकता है उनकी पूरी सूची में iPhone, iPad, Apple TV 4K, Apple TV HD, तीसरी पीढ़ी के Apple TV डिवाइस, iPod टच और Mac कंप्यूटर शामिल हैं।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, Apple इस सुविधा को केवल उन Apple उपकरणों तक ही सीमित नहीं कर रहा है। Roku डिवाइस, अमेज़ॅन की फायर टीवी स्टिक और सैमसंग के कुछ स्मार्ट टीवी भी Apple TV+ ऐप ले लैस होंगी।

amicableashutosh@gmail.com'

Co-Founder & Editor-In-Chief
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *