July 12, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

BankBazaar ने WSV कंपनी के नेतृत्व में चल रहे फंडिंग राउंड से जुटाए 45 करोड़ रुपए

A&A Dukkan Financial Services फिलहाल ऑनलाइन वित्तीय सेवाओं के मार्केटप्लेस BankBazaar का मालिक है और उसका संचालन भी करती है। इसने अपने जारी सीरीज डी राउंड के रूप में ताज़ा वित्तपोषण में करीब 45 करोड़ रुपए प्राप्त किए है।

यह नवीनतम वित्त पूंजी का नेतृत्व WSV के द्वारा किया गया है जो कि Walden International और कोरियन कंपनी SKTA का एक संयुक्त उद्यम फंड है। कंपनी द्वारा जारी किए गए बयान में यह कहा गया कि इसमें मुख्य रूप से Amazone, Sequoia India, Experian और Eight Roads ने भी इसमें भाग लिया है।

बयान में यह भी कहा गया है कि चेन्नई स्थित मुख्यालय ऑनलाइन वित्तीय बाज़ार मुख्य रूप से भारत में संपर्क रहित निजी वित्त उत्पादों और व्यापार के विस्तार में तेजी लाने के लिए काम करेगा।

इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक BankBazaar के चीफ़ एक्जीक्यूटिव अधिल शेट्टी ने अपने बयान में कहा कि कोरोना महामारी के बाद दुनिया में संपर्क रहित वित्त की मांग तेज़ी से बढ़ने जा रही है और वित्त पोषण के इस दौर में हमें क्रेडिट तक पहुंच बनाने के लिए संपर्क रहित योजनाओं को लागू करने में मदद मिलेगी।

अप्रैल के महीने में डिजिटल पब्लिकेशन Entrackr ने कंपनी के रजिस्ट्रार साथ कंपनी द्वारा प्रस्तुत किए गए दाखिल का हवाला देते हुए बताया था कि BankBazaar ने Amazone और अन्य मौजूदा निवेशकों से 29 करोड़ रुपए जुटाए थे। यह बाहरी इक्विटी राउंड एक हफ़्ते के भीतर Sequoia, Gus Holdings और Iype Isac जैसी कंपनियों के माध्यम से मार्च में 16 करोड़ रुपए जुटाए थे।

निवेश के इस नए दौर में कंपनी ने कई दौरों में लगभग $116 मिलियन जुटाए जो कि PolicyBazaar स्वामित्व वाली PaisaBazaar और Kalaari Capital समर्थित Rubique आदि जैसे कंपनी के साथ प्रतिस्पर्धा के दौर में शामिल है।

इसने अक्टूबर 2017 में अंतिम रूप से $30 मिलियन के इक्विटी वित्तपोषण को बंद कर दिया था, जिसका नेतृत्व वैश्विक क्रेडिट रेटिंग प्रमुख Experian ने किया था।

WSV के जनरल पार्टनर Andrew Kau ने अपने बयान में कहा कि BankBazaar भारत में एक अग्रणी क्रेडिट प्रौद्योगिकी के रूप में उभरी है और इसके पास एक बेहतर टीम उपलब्ध है साथ ही साथ एक रणनीतिक निवेशकों के अविश्वसनीय समूह के समर्थन के साथ यह भारत में “क्रेडिट कर्मा” का भी निर्माण कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि यह कंपनी भारतीय वित्तीय सेवा क्षेत्र में क्रांति लाने में कैसे मदद करता है इसे देखने के लिए हम ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते है।

अपने बयान में उन्होंने यह भी कहा कि लॉकडाउन से पहले सरकार द्वारा शुरू किए गए कोरोना महामारी से निपटने के लिए, BankBazaar मार्च 2020 में परिचालन महीने दर महीने लाभ प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ रहा था। बयान में यह भी कहा गया कि अक्टूबर 2019 और फ़रवरी 2020 के बीच BankBazaar ने मासिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक में 90 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हासिल की और इसके पंजीकृत ग्राहक का आधार बढ़कर 40 मिलियन से भी अधिक हो गया। बयान में आगे यह भी कहा गया कि कंपनी ने मासिक राजस्व में 53 प्रतिशत की वृद्धि और उसी अवधि के दौरान लागत में 15 प्रतिशत की कमी देखी है।

इस महामारी के दौरान इस तरह का निवेश काफी मायने रखता है। आगे आने वाले समय में इससे कुछ लाभ जरूर मिलने की संभावना दिखाई दे रही है। जिस तरह से डिजिटल चीज़ों का तेज़ी से इस्तेमाल हो रहा है उसको देखते हुए संपर्क रहित निजी वित्त उत्पादों का आने वाले समय में काफी तेजी से बढ़ने की संभावना दिखाई दे रही है।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *