July 2, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
wetransfer

WeTransfer के Best 5 विकल्प, जो इस्तेमाल में हैं बेहद आसान

WeTransfer दुनिया की सबसे लोकप्रिय फ़ाइल शेयरिंग सेवा में से एक है। लेकिन हाल के दिनों में भारत के टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने इसे इस देश में प्रतिबंधित कर दिया है। मंत्रालय की तरफ से राष्ट्रीय सुरक्षा और जनहित के सुरक्षा को आधार बताया जा रहा है।

लेकिन उपभोक्ताओं के लिए किसी भी प्रकार की चिंता करने की कोई बात नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आ रहे है Best 5 विकल्प जो आप WeTransfer के बदले इस्तेमाल कर सकते है।

तो आईए जानते है WeTransfer के विकल्प के तौर पर कौन से 5 Best फाइल शेयरिंग ऐप उपलब्ध है।

1.) Firefox Send

अगर WeTransfer के विकल्पों की बात करें तो Firefox Send उनमें से बेहतरीन है। यह न सिर्फ़ क्विक सर्विस के लिए भी प्रसिद्ध है बल्कि सुरक्षा के मामले से भी यह काफ़ी अच्छा है। इसके फ़ाइल शेयरिंग सर्विस में एंड टू एंड इनक्रिप्शन भी उपलब्ध है। यह फ़ाइल ब्राउजिंग एन्क्रिप्ट के लिए 128-bit-AES-GCM इनक्रिप्शन का भी इस्तेमाल करता है। Firefox Send 2.5 जीबी तक के फाइल्स को ट्रांसफर बड़े आराम से कर सकता है। 1 जीबी से उपर वाले फ़ाइल के लिए आपको Firefox पर अकाउंट बनाना होगा। इसके साथ ही आप इसके लिए पासवर्ड से भी अपने फाइल को सुरक्षित कर सकते है और डाउनलोड लिमिट भी सेट कर सकते है। यह बिल्कुल मुफ़्त है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।

2.) 4Shared

यह फ़ाइल शेयरिंग सर्विस भी मुख्य रूप से काफी आसान और आरामदायक है। यह उपभोक्ता को उच्च क्वालिटी का फ्री फाइल शेयरिंग ट्रांसफर सर्विस प्रदान करता है। इसका सॉफ्टवेयर उसी तरह से डिजाइन किया गया है जिससे यह डेटा को स्टोर कर सकें और यह ग्राहकों को आसानी से एक्सेस प्रोवाइड कर सकें। यह भी बिल्कुल मुफ़्त है और इसमें किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है। इसमें 100 जीबी तक का क्लाउड स्टोरेज क्षमता उपलब्ध है। इसके माध्यम से आप फ्री में फ़ाइल के डाउनलोड लिंक को प्राप्त कर सकते है। इसमें भी काफी सुरक्षा दिया गया है और साथ में SSL Data Encryption मौजूद है।

3.) Google Drive

आजकल Google Drive भी खासा लोकप्रिय फाइल ट्रांसफर सर्विस के रूप में उभरा है। ख़ासकर इसमें सुरक्षा के लिहाज़ से भी काफी तकनीकियां मौजूद है। इसके लिए आपको सबसे पहले Google अकाउंट से आपको साइन इन करना आवश्यक है। उपभोक्ताओं के लिए यह और सभी ऐप से ज्यादा आसान और बेहतरीन है। फ्री होने के साथ साथ इसमें पेड प्लान भी मौजूद है। इसमें WeTransfer के जैसा ही फीचर उपलब्ध है। आप आसानी से किसी भी फाइल को अपलोड करके और उसको सेलेक्ट करके मेल के जरिए भेज सकते है। आप बिना किसी पैसे के सभी प्रीमियम फीचर Google Drive पर पाएंगे। इसके साथ ही यह आपको 15 जीबी तक का फ्री क्लाउड स्टोरेज क्षमता भी प्रोवाइड करता है।

4.) OneDrive

इसके भी फीचर कहीं न कहीं Google Drive से काफ़ी मिलते जुलते है। यह Microsoft के अन्तर्गत आता है। जिन लोगों के पास भी Microsoft का अकाउंट है उसके लिए यह फ्री है। OneDrive ऐप आपके विंडोज़ पीसी से आपके फाइल को सिंक करता है और उसे ड्राइव पर अपलोड करता है। यह आपके मोबाईल फोन से आपके बिज़नेस कार्ड, रसीद, व्हाइट बोर्ड नोट्स और स्टोर पेपर डॉक्यूमेंट को स्कैन कर के ड्राइव पर अपलोड करता है। आप सुरक्षा लिहाज़ से अपने शेयर फाइल, फ़ोटो और लिंक का एक्सपायर डेट भी सेट कर सकते है। यह मुख्य रूप से 15 जीबी के फाइल साइज़ तक अपलोड होने के लिए अनुमति प्रदान करता है। इसका फ़्री वर्जन आपको 5 जीबी तक के फाइल को अपलोड होने की अनुमति देता है।

5.) DropBox

DropBox भी एक फाइल शेयरिंग ट्रांसफर सर्विस ऐप है। यह मुख्य रूप से पर्सनल क्लाउड, फ़ाइल सिंक, क्लाउड स्टोरेज और क्लाइंट सॉफ्टवेयर सर्विस प्रोवाइड करता है। इसका डिजाइन मुख्य रूप से आपके प्रोजेक्ट्स टीम वर्क और सिंगल दोनों के लिहाज़ से बनाया गया है। यह आपको आपके डेटा को बहुत ही सुरक्षित तरीक़े से सिंक करता है। यह आपको 50 जीबी तक के फ़ाइल को अपलोड करने में मदद करता है। यह सर्विस आपको macOS, Linux और Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ मौजूद है। आप इसपर लॉगिन करके साइन अप भी कर सकते है और अकाउंट भी क्रिएट कर सकते है। आप 2 जीबी तक के फ़ाइल को फ़्री में क्लाउड स्टोर कर सकते है। आप इसे कभी भी किसी को भी भेज सकते है। इसमें आपको पासवर्ड प्रोटेक्शन और लिंक एक्सपायरी फीचर भी उपलब्ध है लेकिन वह सिर्फ प्रीमियम ग्राहकों के लिए है।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *