बाइक-रेंटल प्लेटफॉर्म Vogo ने Alteria Capital के नेतृत्व में जुटाए 25 करोड़ रुपये

  • by Yogesh
  • August 13, 2019

बाइक-रेंटल प्लेटफॉर्म वोगो (Vogo) ने Alteria कैपिटल के नेतृत्व में 25 करोड़ रुपये का डेब्ट वैंचर जुटाए है। बता दें कि इससे पहले मार्च में वोगो (Vogo) ने सचिन बंसल से पूंजी जुटाई थी।

बता दें कि वोगो (Vogo) मुख्य रूप से ओला (Ola), स्टेलारिस वेंचर पार्टनर्स (Stellaris Venture Partners), मैट्रिक्स वेंचर पार्टनर्स (Matrix Venture Partners) और कलारी कैपिटल (Kalaari Capital) से धन जुटाता है।

वोगो (Vogo) की स्थापना 2016 में आनंद अय्यादुरई, पद्मनाभन बालकृष्णन और संचित मित्तल द्वारा की गई थी। वर्तमान में वोगो (Vogo) पांच शहरों में अपनी सेवा देता है। वोगो (Vogo) का दावा है कि उसने अपने प्लेटफॉर्म पर तीन मिलियन से अधिक राइड की सेवा दी है।

वहीं इस फंडिंग को लेकर वोगो (Vogo)  के संस्थापक आनंद ने कहा कि,

“हम एल्टरिया (Alteria) के साथ अपनी साझेदारी को दोगुना करने के लिए रोमांचित हैं। चूंकि वे पहली बार बोर्ड पर आए थे, और हम 70x से अधिक हो गए हैं और इस निवेश का लाभ तेजी से बढ़ाते रहेंगे, पूरे भारत में लाखों ग्राहकों के लिए वोगो (Vogo)  स्कूटर लाएंगे। हम अपनी विकास यात्रा पर एल्टरिया टीम (Alteria team) के अनुभव और मजबूत नेटवर्क के धन का लाभ उठाने के लिए तत्पर रहते हैं।”

गौरतलब है कि वोगो (Vogo) एक डॉकलेस बाइक रेंटल सर्विस (dockless bike rental service) है, आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के बाद कहीं से भी स्कूटर उठा सकते हैं। इन स्कूटरों में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) इन्बिल्ड सेंसर (Internet of Things (IoT)-enabled sensors) हैं जो ग्राहकों को बिना किसी ऐप के माध्यम से कुंजी या किसी भी मानवीय हस्तक्षेप के बिना बाइक का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। वोगो (Vogo) इसके लिए अपने उपभोक्ताओं से 12 घंटे तक 5 रुपये प्रति किमी शुल्क लेता है।

READ  Ola ने स्कूटर-शेयरिंग स्टार्टअप Vogo में किया 700 करोड़ रूपये का निवेश

वहीं इस फंडरेज की बात करते हुए अल्टरिया कैपिटल (Alteria Capital) के मैनेजिंग पार्टनर विन्टर मुरली ने कहा कि,

“हमने पिछले 9 से 12 महीनों में इस सेगमेंट में तेजी से विकास देखा है, और वोगो (Vogo) ने ऑपरेटिंग प्रदर्शन और ड्राइविंग डिमांड पर लगातार उम्मीदों को पार किया है। जबकि उनके पैमाने से निपटने के लिए कई और निष्पादन पहलू हैं, हमें लगता है कि इस टीम को शहरी गतिशीलता श्रेणी में मजबूती से उभरने के लिए अच्छी तरह से रखा गया है। ”

जबकि वोगो (Vogo) की बाउंस (Bounce), ओएनएन बाइक्स (ONN Bikes), और यहां तक ​​कि रैपिडो (Rapido) से भी प्रतिस्पर्धा है, वोगो (Vogo) टीम पिछले 9 महीनों में 20 गुना बड़े पैमाने पर बढ़ी है। शून्य प्रतीक्षा समय के साथ, वोगो (Vogo) अपने दैनिक आवागमन के लिए भारतीय उपभोक्ताओं को एक त्वरित और किफायती विकल्प प्रदान करता है।

READ  Samsung Galaxy S10 की क़ीमत हुई लीक, 20 फ़रवरी को हो सकता है लॉन्च

गौरतलब है कि वोगो (Vogo) पहले से ही HSR लेआउट के बेंगलुरु उपनगर में 200 से अधिक इलेक्ट्रिक बाइक के साथ प्रयोग कर रहा है। यह वर्तमान में प्रति किमी 3 रु चार्ज कर रहे हैं, Vogo के इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) स्वैपेबल बैटरी (swappable batteries) पर काम करते हैं। कंपनी बाइक की आपूर्ति बढ़ाने के लिए आठ से अधिक विक्रेताओं के साथ काम कर रही है, और अगले तीन वर्षों में इसको को बढ़ाने की योजना बना रही है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *