बिन्नी बंसल स्टार्टअप्स के लिए जल्द कर सकतें हैं लगभग ‘3000 करोड़ रूपये के VC फंड’ का ऐलान

  • by Ashutosh Kumar Singh
  • September 11, 2019

फ्लिप्कार्ट छोड़ने के बाद से ही कंपनी के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल ने अपनी इस मंशा को साफ़ कर दिया था कि वह अब आगामी स्टार्टअप, और शुरुआती चरण वाले स्टार्टअप्स की मदद करेंगें। 

और उन्होंने इसकी शुरुआत बीते कुछ समय से कर भी दी है। दरसल को फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेरिकी दिग्गज रिटेलर वालमार्ट (Walmart) द्वारा अगस्त 2018 में $16 बिलियन के सौदे के बाद अब पिछले हफ्ते ही बिन्नी बंसल ने टाइगर ग्लोबल को लगभग 14 मिलियन डॉलर के अपने शेयर बेच दिए।

लेकिन दिलचस्प यह रहा कि इसके बाद ही बिन्नी बंसल नें शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स के समर्थन के उद्देश्य से $400 मिलियन का वेंचर फंड बनाने की घोषणा कर दी।

जी हाँ! इस बीच TOI की रिपोर्ट के अनुसार कथित फंड में बंसल लगभग 10-20% निवेश कर सकते हैं और अन्य पूंजी के लिए वह दूसरे निवेशकों को साथ ला सकतें हैं। वह इस फंड में जनरल पार्टनर (जीपी) की भूमिका में नज़र आ सकतें हैं, जो भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के स्टार्टअप को लेकर केन्द्रित होगा

इस बीच खबर यह है कि बंसल ने फ्लिपकार्ट के पूर्व कार्यकारी रजनीश बावेजा को फंड के वित्तीय और कानूनी पहलुओं का ध्यान रखने के लिए रखा है। हालाँकि अभी इस फंड का नामकरण होना बाकी है।

READ  'Reliance Jio' ने जारी की 'ई-कॉमर्स ऐप', संगठित खुदरा बाज़ार में बड़े बदलाव के आसार

यह दिलचस्प इसलिए भी है क्यूंकि पिछले साल नवंबर में फ्लिपकार्ट से जाने के तुरंत बाद, बंसल ने ग्रोथ-स्टेज स्टार्टअप की मदद के लिए xto10x Technologies नामक एक और उद्यम शुरू किया था और साथ ही कई दौर में इस स्टार्टअप में निवेश करना जारी रखा।

हाल के महीनों में उन्होंने Acko, SporDraft, SigTuple, House of Masaba और Increff जैसे स्टार्टअप्स को भी बैक किया है। बंसल ने अमेज़ॅन-समर्थित Acko में $ 65 मिलियन की सी सीरीज़ का नेतृत्व किया, जिसमें से उन्होनें 25 मिलियन डॉलर का निवेश स्वयं किया।

इस बीच खबर यह है कि उन्होनें कथित तौर पर अपने ने उद्यम का आधार सिंगापुर स्थानांतरित कर दिया है, जो स्टार्टअप के लिए टैक्स संरचना, बुनियादी ढांचे और नीति के मामले में कहीं अधिक लचीला माना जाता है। भारतीय एफडीआई नीति के विपरीत, निवेश नीति के मामले में सिंगापुर कहीं अधिक सरल है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *