CarDekho ने हासिल किया 500 करोड़ रु. का निवेश; वैल्यूएशन हुई $640 Mn के पार

भारत में कार की बिक्री के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस CarDekho.com के स्वामित्व वाली कंपनी Girnar Software, ने नए और मौजूदा निवेशकों से मिले ताजा फंडिंग राउंड में लगभग 500 करोड़ रुपये का निवेश हासिल करने में सफ़लता प्राप्त की है। 

जी हाँ! इस फंडिंग राउंड में Ping An और Lenarco Limited भी मुख्य निवेशक के तौर पर शामिल रहे। इसी के साथ ही अब कंपनी की नई वैल्यूएशन भी $700 मिलियन के लगभग बताई जा रही है। 

दरसल आपको बता दें CardDekho ने इस साल जनवरी में अपने सीरीज सी फंडिंग राउंड में करीब $110 मिलियन डॉलर का निवेश प्राप्त किया था और तभी खबर आई थी कि कंपनी की चीन आधारित Ping An Group से नए $100 मिलियन के निवेश को लेकर बातचीत चल रही है।

हालाँकि Ping An ने इस राउंड में जयपुर आधारित इस फर्म में $25.5 मिलियन (लगभग 178.56 करोड़ रुपये) का निवेश किया है। लेकिन अब दिलचस्प यह होगा कि इसके बाद वाले फंडिंग राउंड कंपनी एक भारी वैल्यूएशन के साथ करेगी।

गौर करने वाली बात यह है कि CarDekho की वैल्यूएशन पिछले 5 महीनों में ही 28.5% बढ़ गई है। और अब तक CarDekho ने कुल पांच राउंड में $242 मिलियन का कुल निवेश हासिल किया है।

इस साल की शुरुआत में अमित जैन की अगुवाई वाली CarDekho ने CarBiqi का अधिग्रहण किया था, इसके जरिये कंपनी ने कारों की नीलामी वाले मॉडल क्षेत्र में भी प्रवेश किया, जिसके तहत कंपनी डीलरों की बजाए उपभोक्ताओं से सीधे कारें खरीदती है।

READ  RBI ने कहा WhatsApp भारत में नहीं शुरू कर सकता अपनी Payments सेवाएं

आपको बता दें कंपनी ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR), बेंगलुरु, लखनऊ और जयपुर में एक दर्जन से अधिक स्टोर्स भी खोले हैं।

इसके साथ ही कंपनी ने नई और उचित कारों की बिक्री के अलावा, InsuranceDekho नामक एक बीमा सुविधा की भी शुरुआत की है। इसके तहत कंपनी फ़िलहाल 20 भागीदारों के साथ ऑटो और स्वास्थ्य बीमा क्षेत्रों में सुविधाएं प्रदान करने का काम कर रही है।

ऑफ़लाइन स्टोर्स के साथ CarDekho इस्तेमाल की गई कार वर्टिकल में Cars24, Mahindra First Choice और CarNation प्रकार के मॉडल को दोहराने की भी तैयारी कर रहा है।

दिलचस्प रूप से FY19 के दौरान CarDekho ने अपनी वित्तीय स्थिति में भी सुधार किया था और इसके राजस्व में 62% की वृद्धि के साथ यह आँकड़ा 260 करोड़ रुपये दर्ज किया गया था।

READ  लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप Intugine Technologies ने IP Ventures से जुटाया अघोषित फंड

इस बीच आपको बता दें CarDekho को भारतीय बजार में OLX ‘Cash My Car’, Droom और Cartrade से कड़ी टक्कर मिल रही है। वैसे CarDekho अब “Soonicorn” सूची में शामिल हो गया है, और इसका कारण यह है कि कंपनी की वैल्यूएशन लगभग 28.5% बढ़कर 643 मिलियन डॉलर हो गई है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *