August 7, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

Cars24 ने अपने सीरीज डी राउंड में हासिल किया कुल $100 मिलियन का निवेश

इस्तेमाल की गई कारों को खरीदने वाले प्लेटफार्मों Cars24 ने Unbound और KCK Global के नेतृत्व में सीरीज़ डी दौर में $100 मिलियन का निवेश हासिल किया है।

दोनों निवेशकों ने गुरुग्राम स्थित इस फर्म में $25 मिलियन का निवेश किया है। इस फंडिंग राउंड में Moore Strategic Ventures से लेकर मौजूदा निवेशकों जैसे Sequoia Capital, DST Global, Partners Fund और Agnelli Family की भी भागीदारी दर्ज की गई।

इस सीरीज डी दौर की शुरुआत इस साल सितंबर में हुई थी जब विक्रम चोपड़ा के नेतृत्व वाली इस कंपनी ने KCK FZE से 52 मिलियन डॉलर की अपनी पहली किश्त जुटाई थी।

वहीँ अब इस नए निवेश के साथ यह दौर करीब 100 मिलियन डॉलर के बीच बंद हुआ है। दरसल श्रवण भारती मित्तल अपनी लंदन स्थित वीसी फर्म Unbound के माध्यम से कंपनी के लिए एक बड़े निवेशक के तौर पर आए हैं।

आपको बता दें श्रवण मित्तल टेलिकॉम टाइकून सुनील भारती मित्तल के बेटे हैं। वहीँ अगस्त 2019 में भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने Cars24 में श्रृंखला डी दौर के एक हिस्से के रूप में एक अज्ञात राशि का निवेश किया था।

इस सौदे के बाद धोनी स्टार्टअप में ब्रांड एंबेसडर और इक्विटी स्वामित्व वाले शख्स बन गए हैं। और अब इस ताज़ा निवेश के साथ Cars24 भारतीय बाज़ार में अपने तेज प्रसार की उम्मीद भी कर रहा है।

वर्तमान में 50 भारतीय शहरों में मौजूद इस कंपनी का लक्ष्य इस साल के अंत तक 75 शहरों और 2020 तक 200 शहरों में मौजूदगी हासिल करने का है।

पूर्व FabFurnish के सह-संस्थापक चोपड़ा और मेहुल अग्रवाल द्वारा स्थापित किए गए, Cars24  को मुख्यतः डीलरों की ओर से कार खरीदने के रूप में देखा जाता है।

Cars24 भारत भर में 176 शाखाओं के माध्यम से अपना संचालन कर रहा है। पिछले साल इसने दक्षिण दिल्ली वसंत स्क्वायर मॉल (वसंत कुंज) में पहला ऑफ़लाइन आउटलेट खोला था।

वहीँ Cars24 ने इस साल मई से जुलाई के बीच कई स्थानों पर 400 से अधिक लोगों को निकाल भी दिया था। भुगतान की कथित चूक के लिए इसे एक समूह से कानूनी नोटिस भी मिला और एनसीआर क्षेत्र में विभिन्न दुकानों को बंद करना पड़ा।

पिछले 12-18 महीनों में यूज्ड कार सेगमेंट बाज़ार काफी प्रतिस्पर्धी हो गया है क्योंकि इस क्षेत्र में कार्यरत कई खिलाड़ियों ने बड़े निवेश हासिल करने में सफ़लता प्राप्त की है।

हाल ही में CarDekho ने लगभग 80 मिलियन सीरीज़ सी राउंड क्लोज किया है और साथ ही चीन के Autohome द्वारा अभी और भी निवेश प्राप्त किये जाने की उम्मीद की जा रही है।

इस्तेमाल की गई कारों के लिए एक पूर्ण-स्टैक रिटेलर Spinny ने भी कुछ अमेरिकी निवेशकों और मौजूदा निवेशकों से $50 मिलियन जुटाए थे।

Cars24, OLX (CashMyCar), CarDekho, CarTrade और अन्य को प्रतियोगियों से भरा यह बाज़ार अब धीरे धीरे काफी प्रतिस्पर्धी होना जा रहा है क्यूंकि यह सभी कंपनियां लगभग एक समान बिजनेस मॉडल साझा करती हैं।

amicableashutosh@gmail.com'

Co-Founder & Editor-In-Chief
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *