क्लिन एनर्जी कंपनी ReNew Power ने शेयर जारी कर जुटाया $ 300M फंड

  • by Yogesh
  • September 3, 2019

क्लिन एनर्जी फर्म ReNew Power ने राइट्स इश्यू के जरिए $ 300 मिलियन (लगभग 2,050 करोड़ रुपये) जुटाए हैं।

कंपनी के एक बयान जारी कर कहा कि, “गोल्डमैन साक्स अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (Abu Dhabi Investment Authority), और कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड (Canada Pension Plan Investment Board) ने सभी शेयर धारकों से $ 100 मिलियन की राशि जुटाई है।

राइट्स इश्यू में प्रत्येक निवेशक के लिए अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय वरीयता शेयर (CCPSs) जारी किए थे, जो कि बाद के चरण में इक्विटी में बदल दिए जाएंगे।

ReNew Power के चेयरमैन और एमडी सुमंत सिन्हा ने इस फंड को लेकर कहा कि,

“राइट्स इश्यू हमारे मौजूदा निवेशकों को भारतीय अक्षय ऊर्जा बाजार (Indian renewable energy market) में उनके निरंतर विश्वास को दर्शाते हुए ReNew में अपने निवेश को गहरा करने में सक्षम करेगा। मुद्दे की आय को मुख्य रूप से हमारी परियोजनाओं की मौजूदा पाइपलाइन के लिए कैपेक्स के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा,”

गौरतलब है कि इस वर्ष की शुरुआत में, ReNew Power ने ओवरसीज प्राइवेट इन्वेस्टमेंट कॉर्प (Overseas Private Investment Corp) से ऋण वित्तपोषण में $ 350 मिलियन जुटाए हैं, और डॉलर के जारी किए गए ग्रीन बांड के माध्यम से $ 435 मिलियन जुटाए हैं।

READ  जल्द ही 'सार्वजनिक वाई-फाई' नेटवर्क्स के जरिये 'वॉयस कॉल' कर सकेंगें उपयोगकर्ता: रिपोर्ट

ReNew Power एक नवीकरणीय ऊर्जा स्वतंत्र बिजली उत्पादक (IPP) है। जून 2019 तक, पूरे देश में पवन और सौर ऊर्जा परिसंपत्तियों की कुल 8 GW की क्षमता थी, जिसमें कमीशन और अल्प-विकास परियोजनाएं भी शामिल थीं। यह उपयोगिता पैमाने पर पवन और सौर ऊर्जा परियोजनाओं (wind and solar power projects) के विकास, निर्माण, स्वामित्व और संचालन के साथ-साथ वाणिज्यिक और औद्योगिक ग्राहकों के लिए ऊर्जा पैदा करने वाली सौर ऊर्जा परियोजनाओं (solar energy projects) को वितरित, विकसित और संचालित करता है।

हाल ही में, महिलाओं की अगुवाई में आठ ऊर्जा स्टार्टअप (energy startups) ने पावर एक्सेलरेटर प्रोग्राम (POWERED Accelerator programme) के दूसरे कॉहोर्ट (cohort) के रूप में $ 10,000 तक का बीज कोष प्राप्त किया है।

READ  Vahdam Teas ने Sixth Sense Ventures से हासिल किया $10.5 मिलियन का निवेश

बेंगलुरु में आयोजित डेमो डे (Demo Day) में कॉरपोरेट्स (corporates), निवेशक (investors) और उद्योग के विशेषज्ञों सहित उद्योग जगत के प्रमुख हितधारकों ने भाग लिया था और सहकर्मियों के साथ तालमेल बिठाने के लिए उद्योग के विशेषज्ञों ने भाग लिया था। भाग लेने वाले स्टार्टअप का मूल्यांकन के अंतिम दौर के रूप में डेमो डे (Demo Day) के साथ कई मानदंडों पर मूल्यांकन किया गया था। इस राउंड में केई कैपिटल (Kae Capital) के पार्टनर नवीन होनगुड़ी (Navin Honagudi) के साथ, जूरी में अनंत अरवमुदान (Ananth Aravamudan), विल्ग्रो (Villgro) के एनर्जी एक्सपर्ट, अन्य शामिल थे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *