Udaan ने एक बार फ़िर से हासिल किया $286 Mn का निवेश

बी2बी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Udaan काफ़ी तेजी से देश में अपना प्रसार कर रहा है और इसमें सबसे खास है इसके द्वारा हासिल किये जा रहें बड़े निवेश।

जी हाँ! दरसल निवेशकों का भरोसा बढ़ना भी लाजमी है, क्यूंकि इस तीन साल पुराना यह स्टार्टअप अब तक 500 ब्रांडों के 1.5 मिलियन से अधिक उत्पादों के पोर्टफोलियो के साथ ही एक लाख खुदरा विक्रेताओं के प्लेटफ़ॉर्म के साथ जुड़ने का दावा करता है।

और इस तरह के तेज विकास के लिए जाहिर तौर पर काफी अधिक धन की आवश्यकता है और इसलिए कंपनी को लगातर ही निवेश हासिल करते रहने की जरूरत भी।

और कंपनी को इसका पूरा एहसास है और शायद इसलिए पिछले महीने $300 मिलियन का निवेश जुटाने के बाद अब Udan के एक बार फ़िर से $286.6 मिलियन का निवेश हासिल किया है। यह निवेश Udaan की पैरेंट कंपनी Trustroot Internet ने अपने सीरीज डी दौर में Tencent की अगुवाई में हासिल किया।

सिंगापुर में Trustroot Internet द्वारा दायर शेयर आवंटन रिटर्न के अनुसार, चीनी कंपनी Tencent ने अकेले ही इस दौर में $150 मिलियन का निवेश किया है, जबकि  Lightspeed Opportunity Fund ने $75 मिलियन का निवेश किया है।

इसके साथ ही TIPL SPV $40 मिलियन डॉलर और Footpath व Citi Venture ने भी $8 मिलियन का योगदान दिया है।

दिलचस्प बात यह है कि, Trustroot ने नीदरलैंड में पंजीकृत एक Tencent सहायक कंपनी Tencent Cloud Europe B.V से $150 मिलियन का निवेश प्राप्त करने के लिए अपने कुछ नियमों में भी बदलाव किये हैं।

Tencent Restricted Person को शेयरों के हस्तांतरण को रोकने संबंधी नियम भी इस बदलाव में शामिल था। इस प्रतिबंधित सूची में  Alibaba Group Holdings, Zhejiang Ant Micro Finance Services और One 97 Communication Limited शामिल हैं।

वहीँ इस ताज़ा निवेश के बाद Udaan ने अब तक अपने सीरीज डी दौर में लगभग $585 मिलियन जुटाने में सफ़लता प्राप्त की है। एक महीने पहले, इसने Altimeter Capital के नेतृत्व में लगभग $300 मिलियन का निवेश हासिल किया था।

आपको बता दें कि Udaan एक प्लेटफ़ॉर्म है जो खुदरा विक्रेताओं को स्टेपल, परिधान, फार्मेसी, एफएमसीजी और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे कई श्रेणियों में बड़े निर्माताओं से सीधे खरीदने की सुविधा देता है।

READ  'BharatPe' को मिला $25 मिलियन का निवेश

कंपनी रिटेलर्स के लिए लॉजिस्टिक्स और वर्किंग कैपिटल रिक्वायरमेंट्स भी उपलब्ध कराती है। Udaan की एनबीएफसी इकाई ने जून 2019 तक 10,000 रुपये से 2 लाख रुपये के बीच 1 लाख से अधिक व्यवसायों के लिए ऋण वितरित करने का दावा किया है।

Udaan बाज़ार में Jumbotail, Moglix, Metro Cash & Carry, Ninjacart, ShopKirana जैसे कुछ ब्रांड्स के साथ प्रतिस्पर्धा करता नज़र आता है। लेकिन इसके लिए Reliance का अनुमानित Jio Prime Merchant के साथ पेश किया जाने वाला ब्रांड एक कड़ा प्रतिद्वंदी साबित हो सकता है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *