दिल्ली में शुरू हुआ ‘ई-बस’ का ट्रायल, प्रदूषण मुक्त ट्रांसपोर्ट सिस्टम की दिशा में पहल

दिल्ली सरकार ने राजधानी के लोगों को प्रदूषण से छुटकारा दिवालने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने आज ‘ई-बस’ यानि इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू कर दिया है।

इस दिशा में एक पॉयलेट प्रोजेक्ट के तौर पर इसका आगाज़ किया गया है। इसके सफ़ल परीक्षण के बाद सरकार की योजना 2019 तक दिल्ली की सड़कों पर पूरी तरह से इन बसों को चलाने की है। जो वाकई प्रदूषण के प्रकोप से दिल्ली को बचाने हेतु एक बड़ा क़दम साबित होगा।

आज परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने हरी झंडी दिखाकर इंद्रपुरी से अंबेडकर नगर के बीच रूट नंबर-522 पर इस इलेक्ट्रिस बस की शुरुआत की। अधिकारीयों के मुताबिक, इस 24 किमी लंबे रूट पर यह इलेक्ट्रिक बस दिनभर में छह चक्कर लगाएगी।

READ  सचिन बंसल ने एक बार फ़िर जताया Ola पर भरोसा, किया 650 करोड़ रूपये का निवेश

इसके ट्रायल की रिपोर्ट दिसंबर के आखिर तक दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (DIMTS) द्वारा विभाग को दी जाएगी। साथ ही ट्रायल के दौरान इस बस का अलग-अलग रूटों पर भी परीक्षण किया जाएगा।

इस 33 सीटों वाली एयर कंडीशनर बस को PMI Electro Mobility Solutions ने चीन आधारित कंपनी Foton की मदद से निर्मित किया है। निर्माताओं के मुताबिक बस एक बार 30 मिनट तक पूर्णतः चार्ज करने के बाद 150 से 200 कि.मी. तक का सफ़र तय करने में सक्षम है।

साथ ही इस बस में सीसीटीवी कैमरा, जीपीएस, पैनिक बटन जैसी सभी सुविधाएं भी हैं।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *