hotstar-raises-153-mn

भारत में टॉप OTT प्लेटफ़ॉर्म बनने के बाद Disney ने Hotstar का किया ‘ग्लोबल लॉन्च’

विदेश में रह रहे 40 मिलियन दक्षिण एशियाइयों दर्शकों के साथ ही साथ दुनिया भर में अपने उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ाने के मकसद से भारत के सबसे बड़े (OTT) चैनल Hotstar को अब Walt Disney अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में पेश करने जा रहा है।

सिंगापुर और पश्चिम एशियाई देशों के अलावा इस ऐप/वेबसाइट प्लेटफॉर्म को मुख्य रूप से अमेरिका, कनाडा और यूके के बाजारों में लॉन्च किया गया है, जो दक्षिण एशियाई आबादी का 75% से अधिक हिस्सा है।

Disney की योजना अगले चार-पाँच वर्षों में इन ग्राहकों की एक बड़ी संख्या को हासिल करने की है और इसके लिए उसने अपने लीनियर टेलीविज़न ऑफ़र भी बंद कर दिए हैं। आपको बता दें कि पहले यह केबल के माध्यम से स्टार टीवी चैनल प्रदान करता था।

हम आपको बता दें की यह अमेरिका आधारित कंपनी भी अधिकांश रूप से नाटकों, फिल्मों और खेल जैसे कंटेंट को हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में स्ट्रीमिंग को लेकर कार्य करता है।

इसके अलावा अपनी इस प्रसार योजना के तहत Disney ने Hotstar के पैकेज को भी काफी कम रखने की योजना बनायीं है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में स्टार टीवी चैनलों के लगभग 2,00,000 दर्शकों से केबल ऑपरेटरों द्वारा प्रति माह $25 से अधिक का शुल्क लिया गया।

वही इसके विपरीत Hotstar को प्रति माह $10 के पैक के साथ पेश किये जाने का अनुमान है ताकि ग्राहकों को आसानी से प्लेटफ़ॉर्म में आकर्षित किया जा सके।

READ  Brinton Pharmaceuticals ने सीरीज बी राउंड में India Alternatives से जुटाई $ 8M फंडिंग

और अब डिस्ट्रीब्यूशन केबल या डायरेक्ट-टू-होम की तुलना में चूँकि OTT प्लेटफ़ॉर्म काफी सस्ते दरों पर उपलब्ध होतें हैं इसलिए Disney का मानना ​​है कि Hotstar अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुंचने के अपने लक्ष्य में इस तरीके का इस्तेमाल कर कहीं अधिक प्रभावी साबित होगा।

इस बीच दिलचस्प बात यह है कि भले ही Disney ने Hotstar को अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में ले जाने का ऐलान कर दिया हो, लेकिन इसके बाद भी Disney ने अब तक भारत में Disney+ या Hulu ऐप के लांच के कोई भी संकेत नहीं दिए हैं।

हालाँकि इस बीच संभावना है कि Disney अब्ब Hotstar के माध्यम से अपनी अंतर्राष्ट्रीय सामग्री को भारतीय बाजार में भी पेश किया करेगा।

READ  सेंसरशिप कोड: Netflix और Hotstar 'भारत सरकार' से सहमत, लेकिन Amazon और Facebook ने किया विरोध

आपको बता दें कि अपनी 300 मिलियन के सब्सक्राइबर आधार के साथ Hotstar OTT वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के बाज़ार में अग्रणी माना जाता रहा है, लेकिन खास यह है कि सब्सक्रिप्शन से इसका रेवेन्यू कुल रेवेन्यू का महज़ 7-8% है।

इस बीच अगर इसके इतनी तेज वृद्धि की बात करें तो भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जैसे प्रीमियम क्रिकेट टूर्नामेंट के प्रसारण राइट्स हासिल करने के कारण भी Hotstar के दर्शकों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *