बेंगलुरु आधारित स्टार्टअप Doodhwala हुआ बंद; कंपनी ने कारण बताने से किया इंकार

माइक्रोडेलीवरी व्यवसाय, जैसे दूध बेचना इत्यादि आसान व्यवसाय नहीं है क्योंकि दूध बेचने के माध्यम से पैसा बनाना कठिन काम है। और ऐसे कई मौके देखे गए जब ऐसे स्टार्टअप विफ़ल साबित हुए और उन्हें अपना संचालन बंद करना पड़ा है।

और हाल ही में एक बार फ़िर से इसका एक उदाहरण हमारे सामने आया है। दरसल बेंगलुरु आधारित Doodhwala नामक स्टार्टअप अब अचानक ही बंद हो गया है।

इस बात की जानकारी खुद कंपनी ने अपने ग्राहकों को ई-मेल के जरिये प्रदान की है। अपने ग्राहकों को भेजे गए एक ईमेल के अनुसार, FreshToHome बेंगलुरु में Doodhwala के ग्राहक आधार की सेवा जारी रखेगा।

हालाँकि इस ई-मेल में कंपनी के संचालन को बंद करने का कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया गया है। और यह भी स्पष्ट नहीं है कि किस तरह की व्यवस्था के तहत FreshToHome को बेंगलुरु में Doodhwala के ग्राहक आधार को हासिल करने की सुविधा प्रदान की की गई है।

हालाँकि अटकलें यह हैं कि यह दोनों कंपनियों के बीच एक तरह की AcquiHire डील हो सकती है। हालांकि Doodhwala के संस्थापक अब्राहिम अकबरी ने  FreshToHome के साथ इस सौदे और कंपनी को बंद करने के विषय पर कुछ भी कहने से इनकार किया है।

आपको बता दें कि अकबरी और आकाश अग्रवाल द्वारा 2015 में स्थापित Doodhwala बेंगलुरु में दूध, किराने, सब्जियां, अंडे, बेकरी, मांस और FMCG उत्पादों का वितरण करता था। यह पिछले 18 महीनों में इस क्षेत्र में बंद होने वाला दूसरा सबसे बड़ा नाम है।

READ  जनवरी में लॉन्च हो सकता है Huawei Y7 2019, अनुमानित क़ीमत 12,000 रुपए

आपको याद दिला दें कि पिछले साल नोएडा स्थित MrNeeds का संचालन ऐसे ही बंद हुआ था।

दूसरी ओर, FreshToHome, ताजा मांस और समुद्री भोजन के लिए एक ऑनलाइन मंच है, और हाल ही में बेंगलुरु में दूध वितरण सेवा शुरू की थी। यह स्टार्टअप Iron Pillar, CE Ventures और Joe Hirao जैसे निवेशकों से निवेश हासिल कर सकता है।

साथ ही दिलचस्प यह है कि BigBasket ने अपनी माइक्रो-डिलीवरी सेवा BBDaily के लिए पुणे स्थित RainCan और बेंगलुरु स्थित Morningcart का अधिग्रहण किया है।

वहीँ सूत्रों के अनुसार Milkbasket और Dailyninja भी जल्द ही नए निवेश हासिल कर सकतें हैं। गुरुग्राम स्थित फर्म Milkbasket अपने दम पर फंड जुटाने की कोशिश कर रही है और फ़िलहाल स्वतंत्र बनी हुई है, जबकि Dailyninja मौजूदा निवेशकों Sequoia Capital और Matrix Partners के साथ फॉलो-ऑन राउंड के लिए बातचीत कर रहा है।

READ  मीट डिलीवरी स्टार्टअप FreshToHome ने CE Ventures के नेतृत्व में जुटाया $ 11M फंड

इस बीच बात करें माइक्रो डिलीवरी स्टार्टअप्स की तो कुछ विशेषज्ञों के अनुसार शुरुआती उत्साह के बावजूद ऐसे स्टार्टअप्स स्केलेबल नहीं हैं। उनके अनुसार, शीर्ष तीन महानगरों (बेंगलुरु, मुंबई और एनसीआर) के अलावा, माइक्रो डिलीवरी प्लेटफार्मों के उपयोग को लेकर अन्य शहरों में उतना उत्साह नहीं देखें को मिलता है।

इसके साथ ही Swiggy और BigBasket जैसे बड़े नामों के इस क्षेत्र में प्रवेश से अन्य छोटे स्टार्टअप्स के लिए क्षेत्र और भी मुश्किल हो गया है। Swiggy जहाँ अपने SuprDaily के माध्यम से यह सेवाएं प्रदान कर रहा है वहीँ BigBasket भी BBDaily का संचालन कर रहा है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *