August 7, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

ई-कॉमर्स क्षेत्र में नियमों के बदलाव के बाद eBay ने की भारतीय बाज़ार में वापसी की घोषणा

जैसा कि हम सब जानते हैं कि ई-कॉमर्स क्षेत्र में सरकार ने एफडीआई संबंधी नियमों में कुछ संशोधन किये हैं। जिसके बाद से ही देश में कार्यरत मुख्यतः विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों के बीच बेचैनी सी पैदा हो गई है।

दरसल नए एफडीआई मानदंडों के लागू होने के बाद कई प्लेटफ़ॉर्म को सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के किसी भी उल्लंघन से बचने के लिए कुछ उत्पादों को हटाना और कई नए दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

हम आपको बता दें कि इन नियमों को लेकर जहाँ घरेलु ई-कॉमर्स कंपनियां, व्यापारी और विक्रेता सरकार के कदम का समर्थन करते नज़र आ रहें हैं। लेकिन इस बीच एक दिलचस्प खबर यह आई है कि भारत में अपना कारोबार बंद कर चुकी, eBay एक बार फ़िर से भारतीय बाज़ार में प्रवेश करने जा रही है।

इस बात की घोषणा ख़ुद कंपनी ने की। दरसल सरकार द्वारा इन नए नियमों के ऐलान के बाद से ही इस क्षेत्र के छोटे खिलाड़ियों को भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी मिलने की उम्मीद नज़र आ रही है।

इस मौके पर ईबे (eBay) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविन वेनिग ने कहा,

“भारतीय बाजार अभी भी अपने शुरुआती चरण में है और कंपनी संभावित सहयोग के लिए इस दिशा में कार्यरत अन्य खिलाडियों को लेकर  भी विचार कर रही है।”

इस बीच eBay ने पहले ही नए साल की पूर्व संध्या पर एक भारतीय वेबसाइट शुरू कर दी है। इसके माध्यम से अमेरिका से माल भेजा जा सकता है।

हम आपको बता दें कि eBay ने 2004 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया था और 2017 में फ्लिपकार्ट (Flipkart) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी भी की थी।

हालाँकि एक साल बाद, फ्लिपकार्ट (Flipkart) और ईबे (eBay) ने अपनी साझेदारी को तोड़ दिया था। यह शायद वॉलमार्ट (Walmart) द्वारा फ्लिपकार्ट (Flipkart) में 77 फीसदी की हिस्सेदारी ख़रीदने की वजह से हुआ था।

हालाँकि एक बार फ़िर से eBay ने भारतीय बाज़ार में प्रवेश का ऐलान किया है। और ऐसे में देखना यह दिलचस्प होगा कि eBay बाज़ार में अपना नाम बनाने के लिए क्या नई रणनीति बनाती है।

Founder & Editor-In-Chief | Founded in 2017, TechSamvad is the only Media Platform reporting in Technology, Startups, and Business domain in Hindi.
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *