July 2, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

संवाद 2019: आगामी साल में ये होंगें टेक्नोलॉजी ट्रेंड

प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) अब कहीं भी अलग-थलग दिखाई नहीं पड़ती है। यह आज हमारे समाज के हर क्षेत्र में व्यापक रूप से अपनी जगह बना चुकी है और बनाती जा रही है।

यह हर व्यवसायों और लोगों को समान रूप से समृद्ध करती नज़र आती है। आप प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से ही सही, लेकिन कहीं न कहीं तकनीक से जुडें हुए हैं।

इस साल 2018 में भी हमनें कई तकनीकों को समाज का हिस्सा बनते और उनसे जुड़ते देखा। इस तकनीकी क्षेत्र में कई बदलाव भी दिखे। लेकिन अब साल 2019 की शुरुआत होने जा रही है। और पूर्व की संभवनाओं और आंकड़ों के मद्देनज़र इस साल तकनीकी क्षेत्र में अनुमानतः निम्न रुझान देखने को मिल सकतें हैं।

तकनीकी क्षेत्र में महिलाओं भी बढ़ती भागीदारी

इस बात में कोई शक नहीं है कि लगातार ही तकनीकी क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप्स में ज़िम्मेदार भूमिकाओं की बात की जाए या इनोवेशन की, महिलाओं की भागीदारी तेजी से बढ़ती नज़र आ रहीं है। और हाल ही के कई आंकड़ों के मुताबिक महिला नेतृत्व वाले स्टार्टअप कहीं अधिक सफ़लता प्राप्त करते भी नज़र आए हैं। 

ऐसे में यह तो साफ़ है कि आगामी समय मिएँ निवेशक से लेकर बाज़ार सभी महिला उद्यमियों पर और अधिक भरोसा जताते नज़र आयेंगें। 

इलेक्ट्रिक वाहनों का बढ़ेगा चलन

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए, लगातार ही इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल में जोर दिया जा रहा है। ख़ुशी की बात यह है कि देश की सरकारें भी इस दिशा में काफ़ी सगाज नज़र आ रहीं हैं। 

देश में चार्जिंग स्टेशनों के तेजी से होते निर्माण और इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए लगातार सरकारों द्वारा उठाए जा रहें कदम इस बात का साफ़ तौर पर संकेत देते हैं कि आगामी वर्ष में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन तेजी से बढ़ेगा। 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) के बढ़ते आयाम

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस अब हर क्षेत्र में अपनी उपयोगिता सिद्ध कर रहा है। और जिस तरह हर कंपनियां तेजी से इसको अपने अपने क्षेत्रों में अपना रहीं हैं। उससे यह साफ़ तौर पर कहा जा सकता है कि इस क्षेत्र में प्रसार की संभावनाओं के साथ ही साथ रोजगार के भी अत्यधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगें। 

इसके साथ ही ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी जैसी  चीज़ें भी काफी व्यापक तौर पर 2019 में सुर्खियाँ बटोरती नज़र आ सकती है। अब देखना यह है कि तकनीकी लिहाज़ से आगामी वर्ष 2019 कितना विकसित साबित होगा। 

amicableashutosh@gmail.com'

Co-Founder & Editor-In-Chief
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *