#EcoFriendlySamvad: प्लास्टिक के सही निपटारे को ‘एक सोच’ से ‘सफ़ल व्यवसाय’ में बदलता Thermowaste Solutions

‘एको-फ्रेंडली’ शब्द सुनते  ही ऐसी चीज़ों की कल्पना की जाती है, जो हमारे लिए उपयोगी तो हों लेकिन पर्यावरण के लिए हानिकारक भी न हों? या फ़िर कहें तो ऐसी चीज़ें जो हमें वर्तमान में सहूलियत और भविष्य की सुरक्षा दोनों प्रदान करें।

लेकिन यह कहना जितना आसान लगता है, इसको प्रैक्टिकल लाइफ में अप्लाई करना उतना ही मुश्किल होता है। दरसल जब बात सार्वजानिक तौर पर व्यापक उपयोग की हो तब कई बारे ऐसी बंदिशे होतीं हैं कि हमें न चाहतें हुए भी प्लास्टिक जैसी चीज़ों को आगे करना पड़ता है।

जी हाँ! सुनने में शायद आपको नकारात्मक सी चीज़ लगे, लेकिन यकींन मानिए यही नकारात्मकता एक सच है। हालाँकि यह बात भी सच है कि प्लास्टिक के उपयोग को हम कम जरुर कर सकतें हैं। लेकिन पूरी तरह से इसको बंद करना शायद वर्तमान समय में बेहद मुश्किल ही कहा जा सकता है?

लेकिन कहतें हैं न मुश्किल चीज़ों के भी समाधान होतें हैं, जो बस धैर्य, समय और कड़ी मेहनत की माँग करते हैं। और प्लास्टिक के उपयोग की इसी व्यापक समस्या का एक समाधान आज हम आपके सामने पेश करने जा रहें हैं।

दरसल भले हम प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह से बंद न कर पाएं, लेकिन उपयोग की जा रही प्लास्टिक का सही निवारण बेशक किया जा सकता है और किया जा भी रहा है। और यह काम कर रहा है दिल्ली आधारित ‘Thermowaste Solutions‘ नामक एक इनोवेटिव स्टार्टअप।

‘Thermowaste Solutions’ नामक इस स्टार्टअप की सबसे अहम बात यह है कि इसने प्लास्टिक के सही निपटारे की सोच को ‘वास्तविकता’ के साथ ही साथ एक ‘व्यवसाय’ का भी रूप प्रदान किया है।

READ  डीप टेक कंटेंट स्टार्टअप Instoried ने Venture Catalysts से जुटाया $ 500K फंड

सन 2000 में शुरू की गई यह कंपनी के मुख्य कार्यों में कचरा बिनने वाले के माध्यम से कचरे को इक्कठा करना, कंपनी के प्लांट पर विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक जैसे EPS, PET, LDPE, HDPE, PS, PP इत्यादि को सही ढंग से अलग अलग करना, इन प्लास्टिक कचरे की उचित सफाई करना, और फ़िर इन बेकार प्लास्टिक को प्लास्टिक के छर्रों (Plastic Pellets) में बदलना शामिल है।

दरअसल इस प्रकार से यह कंपनी कचरों के रूप में पर्यावरण को हानि पहुँचाने वाले प्लास्टिक को पुनः उपयोग के लायक बना कर नई प्लास्टिक के निर्माण की संभवनाओं को कम करने का एक बेहतरीन और सफ़ल प्रयास कर रही है।

फ़िलहाल कंपनी मोहन नगर (गाजियाबाद) और मुरादाबाद स्थित अपने प्लांट्स के जरिए संचालन कर रही है। लेकिन हाल ही में TechSamvad को दिए गये अपने एक इंटरव्यू में इस Micro Gartex Industries इकाई, Thermowaste Solutions की डायरेक्टर, भाग्यश्री भंसाली ने बताया की कंपनी की योजना जल्द ही जयपुर व अन्य टियर 2 शहरों में भी अपने प्लांट्स स्थापित कर कंपनी का प्रसार करने की है। 

हमारी #EcoFriendlySamvad सीरीज के अंतर्गत दिए गये अपने इस इंटरव्यू के दौरान भाग्यश्री ने कहा, 

“प्लास्टिक को ख़त्म करने की दिशा में हम मौजूदा तौर पर बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहें प्लास्टिक और इसके उत्पन्न कचरे को नजरंदाज़ नहीं कर सकतें, और मेरा मानना है कि हम जो कर रहें हैं वह असल मायनों में प्लास्टिक के अंत के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।” 

“हमारा प्रयास है कि व्यावहारिक जीवन में सिर्फ़ अपने अपने स्तर पर कचरे से मुक्ति पाने की बजाए, सार्वजानिक तौर पर उसके सही निपटारे को बढ़ावा दे सकें। और इसके लिए पूरी आपूर्ति श्रृंखला हो ही अपनी प्रतिबद्धता साबित करने की जरूरत है। दरसल बात सिर्फ़ प्लास्टिक को Recycle करने पर ही खत्म नहीं हो जाती है, जरूरत है निर्माताओं द्वारा इस Recycled की गई प्लास्टिक के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की। दरसल ब्रांड और निर्माताओं को चाहिए कि वह अपने उत्पादों के लिए इन Recycle किये गये प्लास्टिक पेलेट्स के उपयोग को बढाएं।”

“मेरा मानना है कि एक दीर्घकालिक स्थायी मॉडल के लिए आपको एक बेहतरीन सर्कुलर अर्थव्यवस्था की आवश्यकता होती है जहां सर्कल के चारों ओर सभी के द्वारा अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन किया जाए।” 

इस बीच हम आपको बता दें कि Thermowaste Solutions न सिर्फ़ प्लास्टिक कचरों के सही निपटारे को लेकर प्रयास कर रहा है, बल्कि उचित सहूलियतों और सुरक्षा के साथ अब टियर 2 शहरों में प्रसार के माध्यम से वहां रोजगार के अवसर को भी बढ़ावा देने की योजना बना रहा है।

और दिलचस्प बात यह है कि सुनने और पढ़ने में एक बेहद सरल सा लगने वाला यह कार्य अपने दूरदर्शी उद्देश्य और बेहतरीन प्रबंधन के साथ काफ़ी व्यापक रूप ले लेता है

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

1 Comment

  1. Great , keep it up

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *