June 3, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

रोबोटिक्स स्टार्टअप Emotix ने Chiratae Ventures और Technology Venture Fund के नेतृत्व में जुटाए 18.6 करोड़ रुपये

  • by Yogesh
  • September 2, 2019

रोबोटिक्स स्टार्टअप (Robotics Startup) और भारत के पहले कंपनेनियन रोबोट “एमको” (Miko) के डेवलपर एमोटिक्स (Emotix) ने Chiratae Ventures पूर्व में आईडीजी वेंचर्स (IDG Ventures)), योरनेस्ट इंडिया वीसी फंड (YourNest India VC Fund), और टेक्नॉलॉजी वेंटर फंड (Technology Venture Fund) से 18.6 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

फंडिंग को लेकर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार निवेशकों को 15 मई को 2,794 सीड 1 कंपलसरी कन्वर्टेबल प्रिफरेंस शेयर (compulsorily convertible preference shares) प्रत्येक 66,419 रुपये प्रति शेयर के प्रीमियम पर (सीड 1 CCPS) आवंटित किए गया है।

कुल मिलाकर Chiratae Ventures  ने 9.08 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जबकि योरनेस्ट इंडिया वीसी फंड (YourNest India VC Fund) ने 8.26 करोड़ रुपये का निवेश किया है, और टेक्नोलॉजी वेंचर फंड योरनेस्ट इंडिया वीसी फंड (YourNest India VC Fund) ने 1.23 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

वहीं अब कंपनी की योजना आरएंडडी और नए उत्पाद विकास के लिए धन का उपयोग करने की है। इससे पहले कंपनी ने अप्रैल 2018 में Chiratae Ventures  और योरनेस्ट इंडिया वीसी फंड (YourNest India VC Fund) की अगुवाई में प्री-सीरीज़ ए राउंड में $ 2 मिलियन का निवेश किया था। मौजूदा एंजेल निवेशक केशव मुरुगेश, डब्ल्यूएनएस ग्लोबल सर्विसेज (WNS Global Services) के ग्रुप मुख्य कार्यकारी अधिकारी, और कई संभावित निवेशकों ने भी फंडिंग राउंड में भाग लिया था।

गौरतलब है कि एमोटिक्स (Emotix) की स्थापना अक्टूबर, 2014 में तीन आईआईटी बॉम्बे पोस्ट ग्रेजुएट चिंतन रायकर, प्रशांत अयंगर, और स्नेह वासवानी द्वारा भारतीय माता-पिता और बच्चों की सामाजिक आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए की गई थी। इंजीनियरों (engineer), गणितज्ञों (mathematicians), कलाकारों (artists) और न्यूरो-मनोवैज्ञानिकों (Neuro-Psychologists) की एक टीम के साथ, कंपनी ने Miko एक कृत्रिम बुद्धि आधारित साथी रोबोट, का निर्माण किया जो पांच साल से ऊपर के बच्चों को शिक्षित करने और मनोरंजन करने में सक्षम है। Miko उन्हें सीखने, खेलने और कौशल विकसित करने में मदद करता है।

वर्तमान में रोबोट के दो उत्पाद हैं Miko 1.0 और Miko 2.0, जिनकी कीमत क्रमशः 19,000 रुपये और 25,000 रुपये है।

गौरतलब है कि पिछले महीने, Chiratae Ventures ने एक्सल पार्टनर्स (Accel Partners), कलारी कैपिटल (Kalaari Capital) और ओकट्री कैपिटल (Oaktree Capital) के साथ बेंगलुरु स्थित स्वास्थ्य और फिटनेस स्टार्टअप क्योर.फिट (Cure.fit) में $ 120 मिलियन सीरीज़ डी राउंड का नेतृत्व किया था। वहीं नए निवेशक एपिक कैपिटल (Epiq Capital), यूनिलीवर वेंचर्स (Unilever Ventures), इनोवेन कैपिटल (Innoven Capital) और कोटक महिंद्रा बैंक ( Kotak Mahindra Bank) ने भी फंडिंग राउंड में भाग लिया। इस महीने की शुरुआत में, फंड ने चेन्नई स्थित स्पीच रिकग्निशन स्टार्टअप (speech recognition startup), यूनिपोरे सॉफ्टवेयर सिस्टम्स (Uniphore Software Systems) के सीरीज़ सी फंडिंग राउंड में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *