EY ने भारत में लड़कियों के लिए लॉन्च की STEM Tribe Education ऐप

ग्लोबल कंसल्टेंसी सर्विस Ernst & Young (EY) हमेशा से ही टेक क्षेत्र में लैंगिग समानता का पक्षधर रहा है और ऐसे में समय समय पर कंपनी कई ऐसे प्रयास भी करती नज़र आती रही है, जो उसके इस प्रयास को और मजबूती दे।

और अब इसी श्रृंखला में टेक्नोलॉजी जगत में लैंगिक समानता हासिल करने के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए 12 अक्टूबर को सिलिकॉन वैली स्थित Tribal Planet के साथ मिलकर ग्लोबल कंसल्टेंसी सर्विस Ernst & Young (EY) ने भारत में 13-18 आयु वर्ग की लड़कियों के लिए EY STEM Tribe नामक एक मोबाइल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है।

EY STEM Tribe ने फ़िलहाल भारत में अपनी शुरुआत की है लेकिन  जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका के Seattle और Atlanta में भी उपलब्ध करवाई जाएगी। एप्लिकेशन Android और iOS उपकरणों पर मुफ्त में उपलब्ध है।

STEM (science, technology, engineering and mathematics) प्लेटफॉर्म के माध्यम से, EY इन टेक-संबंधित विषयों में और अधिक लड़कियों की भागीदारी सुनिश्चित करना चाहता है और उनके लिए एक आधार तैयार करना चाहता है जो भविष्य में उन्हें टेक क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने में मदद कर सके।

EY STEM Tribe एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के 45 सरकारी स्कूलों में छह हजार से अधिक लड़कियों को मनोरंजक और संजीदा तरीकों से STEM शिक्षा प्रदान करेगा।

STEM नामक इस मोबाइल ऐप में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भविष्य और शिक्षा में महिलाओं की प्रेरणादायक कहानियों पर मॉड्यूल शामिल होंगे।

दिलचस्प यह है कि STEM ऐप में सम्मलित पाठ्यक्रम दुनिया भर के “अग्रणी” शैक्षणिक संस्थानों के साथ साझेदारी कर विकसित किया गया है।

READ  बिन्नी बंसल ने किया Amazon समर्थित स्टार्टअप Acko में लगभग '173 करोड़ रूपये' का निवेश

यह उन्नत तकनीकों के साथ-साथ आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, 3 डी प्रिंटिंग और ब्लॉकचैन जैसे विषयों पर भी पाठ पढ़ाता है। मंच पर अन्य पाठों में जलवायु परिवर्तन और अंतरिक्ष अन्वेषण शामिल हैं, अन्य। यह पहल EY की वैश्विक महिला प्रौद्योगिकी भाग में एक हिस्सा है, जिसका उद्देश्य अधिक कामकाजी माहौल बनाने के लिए अधिक महिलाओं को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लाना है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *