Facebook ने Meesho के साथ भारत के स्टार्टअप में निवेश किया शुरू

  • by Yogesh
  • June 14, 2019

बेंगलुरु स्थित सामाजिक वाणिज्य मंच Meesho ने सोशल नेटवर्क की दिग्गज कंपनी फेसबुक (Facebook) से फंडिंग जुटाई है, हालांकि कंपनी ने आधिकारीक तौर पर फेसबुक (Facebook) द्वारा निवेश की गई पूंजी की जानकारी नहीं दी है।

सिलिकॉन वैली कंपनी (Silicon Valley company) ने एक बयान में कहा कि यह भारत स्थित स्टार्टअप में फेसबुक (Facebook) का पहला निवेश है, और देश के जीवंत इंटरनेट पारिस्थितिकी तंत्र (vibrant internet ecosystem) के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता का एक मजबूत प्रदर्शन है।

Meesho की स्थापना साल 2015 में आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र विदित आत्रे और संजीव बरनवाल द्वारा की गई थी। Meesho पुनर्विक्रेताओं और उभरते ब्रांडों को सोशल मीडिया का उपयोग करके व्यवसाय बढ़ाने में मदद करता है। Meesho व्हाट्सएप (WhatsApp), फेसबुक (Facebook) और अन्य सोशल मीडिया चैनल का उपयोग करके गृहिणियों, युवा माताओं, इच्छुक उद्यमियों, छात्रों और शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए एक वैकल्पिक वितरण चैनल है।

READ  जल्द ही शायद आप WhatsApp में भी देखेंगें Ads

बता दें कि यह ऐप अंग्रेजी के अलावा सात से अधिक स्थानीय भाषाओं में भी उपलब्ध है, और इसके दैनिक उपयोग का लगभग 40 प्रतिशत गैर-अंग्रेजी बोलने वाले दर्शकों से आता है।

वहीं भारत में अपने पहले निवेश को लेकर फेसबुक इंडिया (Facebook India) के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, अजीत मोहन ने कहा कि,

” Meesho में इस निवेश के साथ, हम एक व्यवसाय मॉडल को ऊर्जा देना चाहते हैं जिसके परिणामस्वरूप तेजी से रोजगार सृजन हो सके और भारत में एक महिला उद्यमी वर्ग का उदय हो हो। हम इसे प्यार करते हैं। कंपनी पूरे भारत, विशेषकर महिलाओं के लिए आर्थिक अवसर का विस्तार करने के लिए ऑनलाइन समुदायों की शक्ति का अनुवाद कर रही है।”

वहीं Meesho के सह-संस्थापक विदित ने कहा,

“यह Meesho टीम के लिए एक अद्भुत यात्रा रही है और हम अधिक इंतजार नहीं कर सकते क्योंकि हम एक बड़े समुदाय के निर्माण के अपने लक्ष्य की दिशा में काम करते हैं और लाखों उद्यमियों को सफल होने में सक्षम बनाते हैं। पिछले चार वर्षों में, हम IIT में अपनी विनम्र शुरुआत से 15,000 आपूर्तिकर्ताओं और पूरे भारत में 2,000,000 पुनर्विक्रेताओं से बढ़े हैं, हम फेसबुक (Facebook) के साथ एक साझा लक्ष्य साझा करते हैं, समुदाय को सक्षम करने और छोटे व्यवसायों को बढ़ने में मदद करने के लिए। फेसबुक (Facebook) की यह प्रतिबद्धता हमें अपने लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ने में मदद करेगी।”

गौरतलब है कि Meesho ने पिछले साल नवंबर में अपने निवेशकों शुनवेई कैपिटल (Shunwei Capital), आरपीएस वेंचर्स (RPS Ventures) और डीएसटी पार्टनर्स (DST Partners) के नेतृत्व में सीरीज़ सी राउंड में 50 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई थी। वहीं कंपनी के साथ इस फंडिंग राउंड में मौजूदा निवेशकों SAIF Partners, Venture Highway, Y Combinator और Sequoia India ने भी भाग लिया है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *