Facebook पर लग सकता है $1.63 बिलियन डॉलर का जुर्माना, नवीनतम 50 मिलियन+ उपयोगकर्ता 'डाटा ब्रीच' का मामला

Facebook की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं। दरसल अब हाल ही सामने आये 50 मिलियन से अधिक उपयोगर्ताओं के डाटा ब्रीच संबंधी मामले में यूरोपीय संघ (ईयू) द्वारा Facebook पर 1.63 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है।

हम आपको बता दें रविवार को द वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के अनुसार, यूरोप में Facebook के प्रमुख गोपनीयता नियामक, आयरलैंड के डेटा प्रोटेक्शन कमिशन ने Facebook को इस घटना से जुड़ी और अधिक जानकारी जमा करने का आदेश दिया है। 

हम आपको बता दें कि हाल ही में Facebook पर “एक्सेस टोकन” के माध्यम से 50 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के डेटा को हैक किया गया था, जिसकी पुष्टि स्वयं कंपनी ने की थी।

इस हैक के चलते करीब 90 मिलियन लोगों को Facebook, या Facebook लॉगिन का उपयोग करने वाले उनके किसी भी ऐप में दुबारा लॉग इन करना होगा।

इस बीच नए डेटा ब्रीच मलाले में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए, सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा,

“हालांकि मुझे खुशी है कि हमनें इस कमी को खोज निकाला, तथा इसके जोखिमों को सुरक्षित किया, लेकिन वास्तविक तौर पर हमें ऐसी घटनाएं रोकने के लिए नए उपकरण और तकनीक विकसित करना जारी रखना होगा”

हालाँकि जैसा की हम सब जानते हैं जुकरबर्ग और कंपनी की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग पहले ही कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा उल्लंघन पर अमेरिकी कांग्रेस में सुनवाई का सामना कर चुके हैं, और अब यह नया मसला उनकी मुश्किलें बढ़ता नज़र आ रहा है। 

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram