बिना अनुमति Netflix, Amazon और Apple को यूजर्स डेटा बेचता है Facebook फेसबुक: रिपोर्ट

हम अक्सर सुनते आते हैं कि फेसबुक (Facebook) उपयोगकर्ताओं के डेटा प्राइवेसी को लेकर हमेशा विवाद में रहता है। यह विवाद कभी उपयोगकर्ताओं के डेटा लीक या जानबूझ कर डेटा प्राइवेसी से खिलवाड़ करता रहता है।

लेकिन कभी आपने सोचा है, इन बातों के मायनें क्या हैं? आख़िर फेसबुक को यह सब करके मिलता क्या मिलता क्या है? जी हाँ! अगर आपके मन में भी यह सवाल आते रहते हैं, तो अब हाल ही में हुआ ख़ुलासा आपके इन सारे सवालों का जवाब देता नज़र आएगा।

दरसल हाल ही में हुए एक नए खुलासे में यह सामने आया है कि फेसबुक यूजर्स के निजी डाटा को 150 से अधिक कंपनियों को बेचती है। जी हाँ! और इन कंपनियों में कोई और नहीं बल्कि Netflix, Amazon और Spotify जैसे नाम शामिल हैं।

READ  अब भारत के चेन्नई स्थित प्लांट में होगा iPhone X सीरीज का निर्माण, मिलेंगें 25,000 रोगजार

इससे भी ख़तरनाक बात तो यह है कि उपयोगकर्ता डेटा के इस प्रकार के आदान-प्रदान के लिए न तो फेसबुक और न ही इन कंपनियों ने किसी भी प्रकार की कोई अनुमति ले रखी है।

इस साल लगातार उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा लीक के चलते फेसबुक लगातार विवादों में रहा है। लेकिन अब इस रिपोर्ट के बाद फेसबुक के लिए एक बार फ़िर से मुश्किलें बढ़ती नज़र आ रहीं हैं।

दरसल हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक अपने उपयोगकर्ताओं का डेटा Microsoft, Netflix, Spotify और Apple जैसी दिग्गज कंपनियों के साथ साझा करता है।

हालाँकि हम आपको बता दें कि फेसबुक सहित इन कंपनियों पर कई बार ऐसे आरोप लग चुकें हैं। लेकिन फेसबुक हर बार इन आरोपों को सिरे से नकार देता है।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *