July 7, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

Facebook ने WhatsApp, Instagram, और Messenger के लिए लॉन्च किया ‘Facebook Pay’

Facebook ने Apple और Google की ही तर्ज पर अब अपनी ही भुगतान सेवा का आगाज़ कर दिया है। जी हाँ! Facebook Pay को अब आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया है।

दिलचस्प बात यह है कि Facebook Pay नामक यह सुविधा Facebook के मालिकाना हक़ वाले प्लेटफ़ॉर्म WhatsApp, Instagram, और Messenger  के लिए भी एक एकीकृत भुगतान विकल्प के साथ पेश की गई है।

इसकी खास यह बात यह है कि अगर आप किसी एक ऐप में भी add a payment method जोड़ते हैं तो यह अपने आप अन्य प्लेटफ़ॉर्म से भुगतान विधि को जोड़ देगा आपको बार बार हर खरीद के लिए अपनी भुगतान जानकारी फिर से दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।

कंपनी ने कहा है कि

“Facebook Pay उपयोगकर्ताओं को Facebook, WhatsApp, Instagram, और Messenger पर ‘सुविधाजनक, सुरक्षित और सुसंगत भुगतान अनुभव’ की पेशकश करेगा।” 

 आपको बता दें फ़िलहाल इस सेवा को इसी सप्ताह से अमेरिका में शुरू करने की योजना बनायीं जा रही है। यह सभी प्रमुख क्रेडिट / डेबिट कार्ड और PayPal का समर्थन करेगा।

Facebook ने कहा कि PayPal, Stripe और अन्य भी प्रमुख कंपनियों के साथ इस भुगतान विकल्प के प्रसार के लिए साझेदारी की गई है।

इसके साथ ही इस सोशल नेटवर्किंग दिग्गज कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि Facebook Pay को Libra Network द्वारा संचालित Calibra Wallet से अलग रखा जाएगा।

एक आधिकारिक ब्लॉगपोस्ट में Facebook के एक अधिकारी ने कहा

“लोग पहले से ही हमारे ऐप्स में खरीदारी करने, डोनेशन करने और एक-दूसरे को पैसे भेजने की सुविधाओं का उपयोग करते रहें हैं। आपकी भुगतान जानकारी सुरक्षित और संरक्षित है, यह सुनिश्चित करने के साथ ही Facebook Pay इन लेनदेन को आसान भी बनाएगा।”

इसके साथ ही हमेशा से ही प्राइवेसी मुद्दों को लेकर विवादों से जुड़े रहने वाले Facebook ने यह दावा किया है कि Facebook Pay किसी भी अनधिकृत गतिविधि का पता लगाने में सक्षम है और साथ ही इसमें आपके कार्ड और बैंक खाते के विवरण को सुरक्षित रूप से स्टोर और एन्क्रिप्ट करके रखा जाएगा साथ ही इसकी एंटी-फ्रॉड मॉनिटरिंग होती रहेगी ताकि खाता गतिविधि के संदिग्ध चीज़ों को लेकर उपयोगकर्ताओं को सचेत किया जा सके।

दिलचस्प बात यह है कि यह पेमेंट सुविधा ऐसे वक़्त में आई है जब कंपनी के Libra प्रोजेक्ट से बहुत सी बड़ी कंपनियों ने अपना हाथ खींच लिया है।

जी हाँ! Facebook द्वारा जून 2019 में नई ब्लॉकचेन आधारित वैश्विक मुद्रा की घोषणा की गई थी। मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था Libra ने Visa, MasterCard, PayU, Stripe, eBay, Uber, Lyft, Spotify जैसी बड़ी कंपनियों का साथ पाया था, लेकिन बाद में चीज़ें बदलती गई।

हालाँकि इस बीच इस बात में संदेह नहीं है कि Facebook Pay के आने से कंपनी के प्लेटफॉर्म पर बाज़ार संबंधी लेन-देन को आसान बनाया जा सकेगा।

amicableashutosh@gmail.com'

Co-Founder & Editor-In-Chief
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *