भारतीय SMBs Incubator प्रोग्राम के लिए Facebook ने की SAIF Partners के साथ साझेदारी

आपको शायद याद हो कि Facebook India ने जून 2019 में अपने VC Brand Incubator प्रोग्राम की घोषणा की थी, जो भारत में छोटे और मध्यम व्यवसायों (SMBs) के विकास में तेजी लाने के लिए वेंचर कैपिटल फंड के रूप में कार्य करता है।

और अब इस सोशल मीडिया दिग्गज ने एक बार फ़िर इस प्रोग्राम के प्रति अपनी गंभीरता जाहिर करते हुए एक और कदम आगे बढ़ाया है। दरसल Facebook ने गुरुवार को अपने इनक्यूबेटर प्रोग्राम को और बढ़ावा देने के लिए वेंचर कैपिटल फर्म SAIF Partners के साथ साझेदारी का ऐलान किया है।

आपको बता दें कि SAIF Partners के अलावा Facebook India ने पहले दो अन्य वेंचर कैपिटल फर्म Sauce.VC और Fireside Ventures के साथ भी साझेदारी की है।

हालाँकि SAIF Partners के साथ अपनी साझेदारी का ऐलान करते हुए Facebook India की SMBs डायरेक्टर, अर्चना वोहरा ने कहा

“VC Brand Incubator प्रोग्राम के जरिये कंपनी ने भारत में छोटे व्यवसायों और उद्यमिता के विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाना और इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाना चाहती है।”

“इस नवीनतम साझेदारी के साथ SAIF Partners से जुड़े 24 और ब्रांड अब Facebook के VC Brand Incubator प्रोग्राम का हिस्सा बन गए हैं।”

आपको बता दें कि चयनित स्टार्टअप ईकॉमर्स, उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं, मोटर वाहन, शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य क्षेत्रों से जुडें हुए हैं। इसके अलावा Chaayos, Spinny, Airblack, Peebuddy, Skoodoo और TheMomsCo जैसे स्टार्टअप भी Facebook के इस प्रोग्राम का का हिस्सा रहे हैं।

READ  Netflix पेश कर सकता है देश में कम दाम वाले प्लान

SAIF Partners के प्रबंध निदेशक दीपक गौड़ ने एक प्रेस बयान में कहा

“Facebook के साथ साझेदारी शुरुआती चरण की कंपनियों को आम गलतियों से बचने हेतु मदद करेगी और साथ ही Facebook India नेतृत्व से सीखने, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ब्रांड जागरूकता पैदा करने के लिए एक ठोस मंच भी प्रदान करेगी।”   

दरसल यह बात पूरी तरह से सही है कि SMBs आज के समय में भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बन गयें हैं और देश में नए रोजगार सृजन का एक बड़ा स्रोत भी।

इस दौरान वोहरा ने आगे कहा कि इस कार्यक्रम के परिणामस्वरूप उद्योगों और उनके विकास यात्रा के विभिन्न चरणों में व्यवसायों को एक आला दर्जे का सकारात्मक व्यावसायिक अनुभव प्राप्त होगा।

READ  "सोशल मीडिया के लिए Regulations हैं जरूरी": Facebook India प्रमुख

इस बीच आपको बता दें कि इस प्रोग्राम का पहला संस्करण Sauce.vc के सहयोग से जून 2019 में आयोजित किया गया था और इसमें 25 ब्रांडों की भागीदारी देखी गई थी, जिनमें से पांच महिला-नेतृत्व वाली कंपनियां थीं।

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *