Facebook लांच करेगा Cryptocurrency , मिलेंगे पेमेंट और शॉपिंग जैसे फीचर्स

  • by Yogesh
  • May 25, 2019

फेसबुक (Facebook) अगले वर्ष अपनी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) लाने को लेकर अमेरिका और ब्रिटेन के फाइनैंशल रेग्युलेटर्स (Financial Regulators) के साथ बातचीत कर रहा है।

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म उपलब्ध कराने वाली कंपनी फेसबुक (Facebook) अपनी क्रिप्टोकरेंसी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को ग्लोबलकॉइन (GlobalCoin) के नाम से लॉन्च करने जा रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक ग्लोबलकॉइन (GlobalCoin) लगभग एक दर्जन देशों में नए डिजिटल पेमेंट्स सिस्टम (Digital payments system) पर काम करेगी। साल 2020 की पहली तिमाही में फेसबुक (Facebook) अपनी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को ग्लोबलकॉइन (GlobalCoin) को बाजार में उतारा जा सकती है।

गौरतलब है कि क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर पहले भी खबरें आ चुकी हैं, कि फेसबुक (Facebook) ‘प्रॉजेक्ट लिब्रा’ (Project Libra) के तहत अपनी ब्लॉकचेन टेक्नॉलजी (Blockchain technology) पर गंभीरता से काम कर रही है।

READ  भारतीय कार्ड नेटवर्क RuPay को किया जाएगा UAE में लॉन्च

वहीं फेसबुक (Facebook)  ने फर्जीवाड़ों के शिकार अपने कई यूजर्स को आश्वस्त करने के लिए क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) से संबंधित निजता के मसले को भी गंभीरता से लिया है।

सूत्रों के अनुसार फेसबुक (Facebook)  ने बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England) के गवर्नर मार्क कार्नी और यूएस ट्रेजरी (US Treasury) के अधिकारियों से बातचीत कर चुका है।

गौरतलब है कि पहले भी कई मीडिया संस्थानों ने जानकारी दी थी कि फेसबुक (Facebook) की ग्लोबलकॉइन (GlobalCoin) एक स्थिर मुद्रा होगी जो डॉलर की डिजिटल यूनिट (Digital unit) के रूप में काम करेगी, न कि बिटकॉइन (Bittoine) जैसे किसी वर्चुअल पेमेंट (Virtual payment) का कोई अराजकतावादी जरिया।

READ  भारत की सड़कों पर जल्द दौडेंगी Tesla कारें, Elon Musk ने दिया संकेत

बता दें कि वॉट्सऐप (Whatsapp) और इंस्टाग्राम (Instagram) भी फेसबुक (Facebook)के ही प्लैटफॉर्म्स हैं। फेसबुक (Facebook) के पास अपने यूजर्स समेत इन दोनों प्लैटफॉर्म्स के दुनियाभर में फैले 2 अरब से ज्यादा यूजर्स का बड़ा आधार है। इस वजह से ग्लोबलकॉइन (GlobalCoin) के मुख्य धारा की करंसी बनने की उम्मीद जताई जा रही है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *