Facebook के Libra प्रोजेक्ट से 5 प्रमुख साझेदारों ने ली ‘Exit

वैश्विक भुगतान कंपनियों Mastercard और Visa द्वारा Cryptocurrency प्रोजेक्ट Libra से Exit लेने के बाद अब ई-कॉमर्स दिग्गज eBay, पेमेंट गेटवे Stripe और पेमेंट कंपनी Mercado ने भी प्रोजेक्ट से अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं।

शुक्रवार को अपने इस Exit की आधिकारिक घोषणा के बाद अब इन कंपनियों ने Facebook के इस महत्वाकांक्षी वैश्विक डिजिटल मुद्रा स्थापित करने के लक्ष्य का साथ छोड़ दिया है।

इन सभी Exit के बाद अब Facebook के इस स्विट्जरलैंड स्थित Libra Association में कोई भी प्रमुख साझेदार नहीं बचा है। लिब्रा एसोसिएशन अब प्रमुख सहयोगियों के साथ नहीं बचा है।

अब इस एसोसिएशन में कोई भी प्रमुख वैश्विक भुगतान दिग्गज कंपनी नहीं है, जो उपभोक्ताओं को आसानी से वैश्विक लेनदेन की सुविधा के लिए अपनी मुद्रा को Libra में बदलने में मदद कर सके।

इस बीच Facebook की इस महत्वाकांक्षी  परियोजना में अभी भी विश्वास दिखाने वाले सदस्यों में अमेरिका स्थित कैब एग्रीगेटर Lyft, टेलिकॉम-दिग्गज Vodafone, कुछ वेंचर कैपिटल, टेलीकम्युनिकेशन, ब्लॉकचेन और टेक्नोलॉजी कंपनियां भी हैं। इसके साथ ही इसमें कुछ गैर-लाभकारी समूह भी शामिल हैं।

Visa ने एक बयान में कहा,

“हमने इस समय Libra Association में शामिल न होने का फैसला किया है।”

“हम वर्तमान में अपने निर्णय का मूल्यांकन कर रहे हैं, औरहमारा अंतिम निर्णय कई कारकों द्वारा निर्धारित किया जाएगा, जिसमें एसोसिएशन की सभी अपेक्षित नियामक अपेक्षाओं को पूरी तरह से संतुष्ट करने की क्षमता भी शामिल है।”

Libra Association के कम्युनिकेशन हेड, Dante Disparte ने कहा,

“हम दुनिया के कुछ अग्रणी उद्यमों, सामाजिक प्रभाव संगठनों और अन्य हितधारकों के एक मजबूत संघ बनाने के अपने प्रयास को जारी रखने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहें हैं।”

Loading...

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *