June 2, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin

लॉकडाउन में ‘Feed The Needy’ मुहीम के जरिये जरुरतमंदों की मदद के लिए आगे आया NRAI

दुनिया भर में कोरोना वायरस (COVID-19) की वजह से हालात दिन-प्रतिदिन बद से बदतर होते जा रहें हैं। और साफ़ तौर पर इसका असर भारत में भी देखा जा रहा है। जिसकी वजह से एतिहातन केंद्र सरकार ने देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन का भी ऐलान किया।

लेकिन मौजूदा हालातों को देखते हुए लॉकडाउन जैसे अहम कदम के बाद अब देश स्वास्थ्य के साथ ही साथ अन्य मोर्चों पर भी भारी चुनौती का सामना करने लगा है, जिसमें से प्रमुख हैं अर्थव्यवस्था और भूख।

दरसल मौजूदा समय में समाज में जो वर्ग सबसे अधिक प्रभावित हुआ है, वह है दिहाड़ी और प्रवासी कर्मचारी वर्ग। और यह गौर करने वाला विषय इसलिए भी है क्यूंकि देश के करोड़ों लोग इस वर्ग से आते हैं, जिनके लिए आज के समय में पेट भर खाने का जुगाड़ कर पाना सबसे बड़ी चुनौती बन गयी है।

हालाँकि ऐसे में आर्थिक और सामाजिक रूप से इनकी मदद के लिए सरकारें, संस्थाएं व कई लोग हाथ बढ़ा रहें हैं, लेकिन इतनी बड़ी आबादी वाले देश में हर किसी जरूरतमंद तक मदद पहुंचा पाना और यह तय कर पाना की कोई भूखा न सोये यह काफी मुश्किल काम है।

पर काम मुश्किल जरुर है, लेकिन अगर हम सब ने अपने समाज के उन जरूरतमंद परिवारों और लोगों की मदद के लिए अधिक से अधिक हाथ बढ़ा दिए, तो शायद देश के अधिकांश लोगों की भोजन संबंधी बेहद बुनियादी जरूरत को पूरा किया जा सकता है।

और अब इसी संदेश के साथ नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (NRAI) ने ‘Feed The Needy’ नामक मुहीम की शुरुआत की है। अपनी इस पहल के तहत NRAI असल में सरकार के साथ मिलकर देश के कई जगहों पर अपने रेस्टोरेंट/किचन में इन जरूरतमंदों को लिए भोजन पकाने और उनकी भूख मिटाने के प्रयास कर रही है।

यह एक सराहनीय पहल तो है ही, लेकिन इसके साथ ही साथ इसका सांकेतिक महत्व भी काफ़ी अधिक है। देश के इतने बड़े एसोसिएशन का इस मुश्किल घड़ी में खुद सामने आकर मदद के लिए हाथ बढ़ाना कई अन्य लोगों और संस्थाओं को भी इस दिशा में कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा।

इस बीच NRAI की यूथ कमिटी के हेड और Ghost Kitchens के संस्थापक, करण तन्ना ने सोशल मीडिया के जरिये लोगों से NRAI की इस मुहीम में भागीदारी करने की अपील की और साथ ही बताया कि कैसे देशभर में कई जगहों पर NRAI अपनी किचनों के माध्यम से रोज जरूरतमंद लोगों के लिए खाने की व्यवस्था कर रहा है।

दरसल आप भी चाहें तो NRAI की इस मुहीम में हिस्सा बनकर इस सराहनीय प्रयास में योगदान के लिए घर बैठे आर्थिक रूप से मदद कर सकतें हैं। इसके लिए आप यहाँ क्लिक करके NRAI की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर इससे जुड़ी जानकारी और अपना योगदान सुनिश्चित कर सकतें हैं।

TechSamvad की ओर से हम अपने सभी पाठकों से यह अपील करते हैं कि मौजूदा मुश्किल समय में देश भर के लोग एक साथ आयें और अपने इस बड़े देश रूपी परिवार में जरूरतमंदों की सहायता के लिए हाथ बढाएं। कोशिश यही रहे कि कोई भी पेट भूखा न रहे!

घर में रहें, सुरक्षित रहें! 

amicableashutosh@gmail.com'

नई तकनीकों और विचारों के समायोजन को तलाशता मुसाफ़िर, जिसका मानना है कि उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी मिलकर ही विकास और विस्तार का अवसर प्रदान करतीं हैं | Founder & Editor-In-Chief (TechSamvad)
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *