June 3, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
PayNearby

लॉकडाउन के बीच Fintech स्टार्टअप PayNearby ने लगभग 2 लाख किराना स्टोरों को पहुंचाया फायदा

अपने नवीनतम पेशकश के साथ, PayNearby ने ग्राहकों के लिए अब अपने निकटतम स्थानीय किराना स्टोर की पहचान करना बहुत आसान बना दिया है। उसके साथ ही साथ ग्राहक उसपर जाकर उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला का भी चयन कर सकते है और आसानी से कुछ भी ऑर्डर कर सकते है।

लॉकडाउन के दौरान ऑर्डरिंग, भुगतान और आवश्यक वस्तुओं के वितरण को आसान बनाने के लिए, Fintech स्टार्टअप PayNearby ने अब अपनी शानदार खोज और ख़रीद ऐप PayNearby को पूरे भारत में विस्तारित कर दिया है। इस ऐप के माध्यम से देश भर में 2 लाख से अधिक किराना की दुकानों को ऑनलाइन स्टोर लेने में मदद मिली है। स्थानीय किराना के अलावा, प्लेटफ़ॉर्म खुदरा विक्रेताओं की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल किया है जिसमें किराने का सामान, फार्मेसी, मिठाई स्टोर, सुपरमार्केट, दूध और डेयरी उत्पाद, ब्रांडेड विशेष स्टोर, उपहार की दुकान और मांस की दुकान शामिल है। इस सुविधा से ग्राहकों को एक व्यापक जरूरतों को पूरा किया जा रहा है।

लॉकडाउन के मद्देनजर शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए रोजमर्रा की सामानों तक पहुंच देशभर में एक बड़ी चुनौती बनकर उभरी है। इस ऐप के माध्यम से आप घर बैठें ही नजदीकी स्टोर की पहचान कर सामानों का ऑर्डर कर सकते है और आपको घर बैठें ही सामानों की डिलीवरी भी हो जाएगी। घर से बाहर जाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। यह ऐप आपको दैनिक आवश्यकताओं के लिए आसान पहुंच के अलावा, इंटरैक्टिव ऐप ग्राहकों को प्री ऑर्डर और प्री शेड्यूल डिलीवरी करने की अनुमति भी देता है। इस प्रकार आप शारीरिक दूरी को बनाए रखते हुए डिजिटल भुगतान कर सकते है और उनके न्यूनतम संपर्क में आने से बच सकते है।

यह पेशकश सबसे पहले मुंबई और चेन्नई के बाजारों में पायलट आधार पर शुरू किया गया था। अब देशभर में लगभग 2 लाख खुदरा विक्रेताओं तक यह पहुंच चुका है। PayNearby ऐप का लक्ष्य निकट भविष्य में तेज़ी से बड़े पैमाने पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराना मकसद है।

आसानी से उत्पादों कि खोज के साथ साथ यह ऐप ग्राहकों को 24×7 ऑर्डर करने की सुविधा भी प्रदान करता है। जब सारी दुकानों पर ताला लग जाता है उस समय भी आप PayNearby ऐप के द्वारा ऑर्डर कर सकते है। यदि आवश्यक वस्तु वर्तमान में उपलब्ध नहीं है तो इसकी तकनीक और सक्षम प्लेटफॉर्मों की वजह से आप ऑर्डर आसानी से ट्रैक और इसके विकल्प को खोज सकते है।

PayNearby के सीईओ और एमडी आनंद कुमार बजाज ने बताया कि किराना स्टोर भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ साथ सामाजिक ताने बाने का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। यह व्यवसाय लोगों के विश्वास और परिचितता का एक आनंदित रूप है जो अन्य खुदरा प्रारूपों द्वारा नहीं दोहराया जा सकता है। यहां तक कि इस महामारी के दौरान भी दैनिक आवश्यक वस्तुओं की पहुंच बहुत ही सहज रूप से हो रही है। PayNearby अपने डिजिटल तकनीक के माध्यम से स्थानीय स्टोरों को बदलने और सशक्त बनाने का लक्ष्य रखता है।

उन्होंने अपने बयान में कहा कि इस पहल के माध्यम से हमने अपने माननीय प्रधानमंत्री के “आत्म निर्भरता” के विजन और स्थानीय व्यवसायों को समर्थन देकर और रिटेल पॉवरहाउस में विकसित करने में उनकी पूरी मदद की है। इसके माध्यम से सम्मानपूर्वक ड्राइव करने का लक्ष्य भी रखा है।

PayNearby अपने 8.5 लाख रिटेल टच पॉइंट्स के मजबूत नेटवर्क के माध्यम से अंडरबैंक और अनबैंक्ड को वित्तीय और गैर वित्तीय सेवाओं की मेज़बानी प्रदान करता है। कंपनी पिछले चार वर्षों से वित्तीय सेवाओं तक पहुंच के मामले में शहरी और ग्रामीण विभाजन को पाटने के लिए पूरे लगन से काम कर रही है।

Abhinav Narayan is presently a student of Law from Amity Law School, Noida; and is a vastly experienced candidate in the field of MUNs and youth parliaments. The core branches of Abhinav's expertise lies in Hindi writing, he writes Hindi poems and is a renowned orator. He is currently the President of the Hindi Literary Club, Amity University.
  • facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *