August 8, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
franchiseSamvad

‘Franchiseसंवाद’ – भारत के आर्थिक पहलुओं का नया अध्याय

COVID-19 के चलते दुनिया भर के साथ साथ भारत में भी पैदा हुई एक संघर्षशील अर्थव्यवस्था ने बड़े पैमानें पर व्यवसाय की पारंपरिक परिभाषा के आगे सवालिया निशान लगा दिया? कई बड़े अहम और तेज़ी से बढ़ते इंडस्ट्री क्षेत्र देखते ही देखते एक पल में धराशाई से हो गये। लेकिन जो सबसे ज़्यादा प्रभावित रहें वह रहे ‘स्टार्टअप्स’, दरसल एक से घटे राजस्व और बड़े सलाना ख़र्चों ने कई नामी स्टार्टअप्स की कमर तोड़ कर रख दी। बुरा तो यह हुआ कि मौजूदा निवेशक भी पलट कर इन स्टार्टअप्स का हाथ थामनें से कतराते नज़र आए।

लेकिन इसका मतलब यह तो बिल्कुल भी नहीं है कि स्टार्टअप या इनोवेशन में लोग आगे आना बंद हो जाए। पर कोई तो सुरक्षित ज़रिया होगा, इंडस्ट्री में कभी भी आ सकने वाले ऐसे उतार-चढ़ाव के बीच भी काम जोखिम के साथ उतनी ही रफ़्तार से आगे बढ़ने का कोई तो हाल होगा ही?

ऐसे सवाल इस बीच बेशक कई लोगों ने एक-दूसरे से पूछे, लेकिन इन सभी सवालों का क़रीब-क़रीब पूरी तरह से जवाब देती एक ही इंडस्ट्री नज़र आई और वह रही, Franchise इंडस्ट्री। जी हाँ! एक जाँचे-परखे तरीक़े पर विश्वास करके बिज़नेस जगत में क़दम बढ़ाने की बात हो या फिर सुरक्षित तरीक़े से तेज़ी से बिज़नेस को फैलाने का मन, Franchise बिज़नेस आपको यह सभी सहूलियतें प्रदान करता है, क्योंकि यह तो इस इंडस्ट्री की कुछ बुनियादी खूबियाँ भी हैं।

और यह बात भारतीय उद्यमी भी अब समझनें लगें हैं शायद इसलिए कुछ दशक पहले ही देश की जीडीपी में करीब 0.5% से भी कम हिस्सेदारी रखने वाला Franchise जगत मौजूदा समय में अनुमानित तौर से देश की जीडीपी में 2% तक का योगदान दें रहा है और इतना ही नहीं बल्कि 2025 तक इस आंकडें के 5% तक होने की उम्मीद है।

लेकिन दिलचस्प पहलू यह है कि इस योगदान में सिर्फ़ देश के टियर 1 शहरों का ही नहीं बल्कि टियर 2 और टियर 3 शहरों का भी अहम रोल रहा है। देश के छोटे से छोटे शहर में लोग बिज़नेस जगत में क़दम रखने के लिए Franchise बिज़नेस के विकल्प को अधिक चुननें लगें हैं। लेकिन इस अहम इंडस्ट्री और इससे जुड़ें पहलुओं और अनुभवों को आज भी कोई पोर्टल इतनी प्रमुखता से जगह देता दिखाई नहीं देता है।

और इसलिए अब Techसंवाद ने पेश की है अपनी एक नई पहल ‘Franchiseसंवाद’ के रूप में जहाँ आप हर हफ़्ते Franchise जगत से जुड़े नामों और उनके अनुभवों से रूबरू होने से साथ ही साथ, इस इंडस्ट्री से जुड़े कुछ दिलचस्प आँकड़े और छिपे राज जान सकेंगें वो भी ख़ुद इस इंडस्ट्री के कुछ नामी दिग्गजों से!

franchiseSamvad

तो बनें रहिए आपके अपने Techसंवाद के साथ, क्योंकि हम हैं #DeshKiApniAwaaz      

Founder & Editor-In-Chief | Founded in 2017, TechSamvad is the only Media Platform reporting in Technology, Startups, and Business domain in Hindi.
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *