July 7, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
google-dial-

Google ने भारत में लांच की ‘Toll Free Voice Assistant’ सेवा

आज के दौर में Voice Search सुविधा का तेजी से उपयोग बढ़ता देख अब Google ने अपने एक सबसे बड़े बाज़ार यानि भारत में इस सेवा को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। 

जी हाँ! दरसल दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन दिग्गज Google ने भारत में एक Toll Free Voice Assistant सुविधा पेश करने की घोषणा की है। 0008009191000 नंबर पर कॉल कर उपयोगकर्ता किसी भी चीज़ की जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं, जैसे खेल में स्कोर से लेकर मौसम की रिपोर्ट तक।

फिलहाल यह सुविधा केवल वोडाफोन-आइडिया उपयोगकर्ताओं के लिए ही 24 घंटे उपलब्ध है। एक न्यूज़ पोर्टल द्वारा दिए गये नंबर पर कॉल कर गुरुग्राम के मौसम की स्थिति और अगले भारत-साउथ अफ्रीका क्रिकेट मैच के बारे में पूछताछ की गई। दिलचस्प यह रहा कि Voice Assistance प्रदान करने के साथ ही, इस सवालों के जवाबों से संबंधित सबसे सटीक लिंक को मैसेज भी किया गया। 

इस बीच हम आपको बता दें कि वर्तमान में यह Voice Assistant सुविधा कॉल पर दो भाषा विकल्प-हिंदी और अंग्रेजी में मौजूद है।

इस बीच Google में Next Billion Users के महाप्रबंधक सीजर सेनगुप्ता ने यह बताया कि Google इस बीच अन्य टेलीकॉम कंपनियों के साथ ही साझेदारी की कोशिशें कर रही है।

google-dial-

इस कदम से लाखों फीचर फोन के साथ-साथ स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट कनेक्शन या डेटा के बिना भी अब जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Google Assistant, एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) उत्पाद है जिसको करीब 2 साल पहले बाजार में पेश किया गया था। यह मुख्य रूप से मोबाइल और स्मार्ट होम उपकरणों को लेकर इस्तेमाल किया जाता रहा है।

दरसल वर्तमान में भी भारत में बड़ी संख्या में फीचर फोन उपयोगकर्ता हैं। एक अनुमान के अनुसार, केवल 24% लोगों के पास ही स्मार्टफोन हैं।

Google लंबे समय से भारत में मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। देश में रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई प्रदान करने की पहल के बाद, Google अब अपने मुफ्त वाईफाई कार्यक्रम का विस्तार करने के लिए गांवों को लक्षित कर रहा है।

BSNL के साथ एक साझेदारी कर Google गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र से गांवों में हाई स्पीड सार्वजनिक वाईफाई प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

amicableashutosh@gmail.com'

Co-Founder & Editor-In-Chief
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *