Hotstar ने World Cup सेमीफाइनल में भारत न्यूजीलैंड के मैच में बनाया नया लाइव-स्ट्रीमिंग रिकॉर्ड

  • by Yogesh
  • July 11, 2019

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup) भले ही टीम इंडिया और उसके अरबों प्रशंसकों के लिए कड़वाहट भरा रहा हो, लेकिन स्टार इंडिया (STAR India) के स्वामित्व वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT platform) हॉटस्टार (Hotstar) ले लिए खास साबित हुआ है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच नेल-बाइट के सेमीफाइनल में जाने के बाद, हॉटस्टार (Hotstar) ने एक नया लाइव-स्ट्रीमिंग रिकॉर्ड बनाया है, जिसमें 49.1 ओवर के दौरान 25.1 मिलियन उपयोगकर्ताओं ने ट्यूनिंग की थी। यह दुनिया के लिए एक नया लाइव-स्ट्रीमिंग रिकॉर्ड है।

हालांकि मैच के दौरान 43 वें ओवर के बाद से दर्शकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही थी। क्योंकि भारत ने 5 रन पर 3 बिकेट गवाने के बाद अच्छी वापसी की थी। 44 वें और 47 वें ओवर के बीच लाइव-स्ट्रीमिंग बढ़ गई थी। हॉटस्टार (Hotstar) लगभग हर गेंद पर 18.2 मिलियन से 24.4 मिलियन तक लाइव-स्ट्रीमिंग दर्ज हो रही थी।

जब तक भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा आउट हुए तब तक भारतीय प्रशंसकों को उम्मीद की किरण दिखाई दे रही थी। तब हॉटस्टार (Hotstar) पर समवर्ती दर्शकों की संख्या 25 मिलियन को पार कर गई थी।

READ  WeWork India अपनी प्रसार योजनाओं के लिए जल्द प्राप्त कर सकता है $200 Mn का निवेश

गौरतलब है कि हॉटस्टार (Hotstar) ने इससे पहले विश्व कप में 16 जून को भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान 15.6 मिलियन दर्शकों का आकड़ा पार कर लिया था।  उस मैच में हॉटस्टार (Hotstar) 100 मिलियन की एक दिन की संचयी पहुंच भी हासिल की थी।

वहीं बुधवार के खेल से पहले भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में आईपीएल 2019 (IPL 2019) के फाइनल में दर्झ किए गए 18.6 मिलियन दर्शकों से भी अधिक थे। हालांकि  सेमीफाइनल की हॉटस्टार (Hotstar) लाइव-स्ट्रीमिंग अभी तक ज्ञात नहीं है।

लाइव-स्ट्रीमिंग के मुख्य उत्पाद अधिकारी वरुण नारंग ने मीडिया को दिए एक बयान में कहा कि,

“एक बार में इतने बड़े दर्शकों को अनुभवहीन क्रिकेट देखने का अनुभव देने में सफल रहे हैं। यह निर्विवाद प्रौद्योगिकी को प्रदर्शित करता है जो हॉटस्टार (Hotstar) ओटीटी (OTT) उद्योग में लाता है।,”

हॉटस्टार (Hotstar) पर ICC क्रिकेट विश्व कप को छह भाषाओं में लाइव जा रहा है, जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ है। हॉटस्टार (Hotstar) ने पहले खुलासा किया था कि 65 प्रतिशत से अधिक दर्शक “बड़े मेट्रो शहरों से परे” कस्बों से हैं। हॉटस्टार वीआईपी (Hotstar VIP) सदस्यता वाले व्यक्ति के पास मैचों तक पहुंच है।

READ  जानिए AMP के साथ मोबाइल पर अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को कैसे करें तेज

गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में स्टार (Star) और डिज़नी इंडिया (Disney India) के चेयरमैन उदय शंकर ने खुलासा किया था कि हॉटस्टार (Hotstar) के अब 300 मिलियन मासिक सक्रिय उपभोक्ता हैं, और भारत में उपभोग की जाने वाली सभी डिजिटल सामग्री का 40 प्रतिशत हिस्सा है। यह भारत के सबसे अधिक एक्सेस किए गए वीडियो प्लेटफॉर्म (video platform) है। यहां तक ​​कि इसकी लोकप्रियता YouTube से भी आगे है, जिसके लगभग 265 मिलियन मासिक उपभोक्ता हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *